Pakistan Voting Results Imran Khan: एक समय इमरान खान ने कहा था कि मैं नवाज शरीफ की सियासत खत्म कर दूंगा. हुआ भी कुछ ऐसा ही. पाकिस्तानियों ने अपने वोट से साफ कर दिया कि उन्हें सेना के 'शरीफ' नहीं, इमरान खान पसंद हैं. अदियाला जेल में बंद कैदी नंबर 804 ने बिलावल भुट्टो और नवाज शरीफ के पसीने छुड़ा दिए हैं. रुझानों में इमरान खान की पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है. जी हां, पाकिस्तान के आम चुनाव में चौंकाने वाले नतीजे आए हैं. हालत यह है कि रुझानों में नवाज शरीफ खुद लाहौर सीट से पीछे चल रहे थे. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैंगन-बोतल वाले जीते


बैंगन- बोतल, चारपाई और कटोरा जैसे चुनाव चिन्ह वाले उम्मीदवार जीत गए हैं. ये निर्दलीय उम्मीदवार जेल में बंद इमरान खान की पार्टी के कैंडिडेट हैं जिन्हें पीटीआई का चुनाव चिन्ह न मिलने के कारण ऐसे इलेक्शन सिंबल से लड़ना पड़ा. आधी रात के बाद से पाकिस्तान चुनाव नतीजों के अपडेट सोशल मीडिया पर लगातार आ रहे हैं.


इमरान खान की पार्टी ने 150 से ज्यादा सीटों पर बढ़त का दावा किया है. उधर 'टाइगर' बनने की कोशिश कर रहे नवाज शरीफ का फिर से वजीर-ए-आजम बनने का सपना चकनाचूर हो गया है. उनके साथ सेना का सपोर्ट था लेकिन इमरान खान के सामने सब 'आउट' हो गए. हालांकि अभी आधिकारिक नतीजे नहीं आए हैं और इमरान का खेमा धांधली की आशंका जता रहा है. उसका कहना है कि पीटीआई को बहुमत मिलता देख जानबूझकर नतीजों में देरी की जा रही है. 



इमरान के ट्विटर हैंडल से आधी रात को एक टीवी ग्राफिक्स शेयर किया गया था जिसमें दिखाया गया कि पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 125 सीटों पर आगे चल रहे हैं. बाद में यह आंकड़ा 150 से ऊपर चला गया. नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को 44 जबकि बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी को केवल 28 सीटें मिलती दिखाई देती हैं.


जेल में बंद हैं खान


तड़के इमरान खान के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा के साथ-साथ केंद्र में पीटीआई सरकार बनाने जा रही है. सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें इमरान खान को पाकिस्तान का सबसे लोकप्रिय नेता बताया जा रहा है. पाकिस्तान के चुनाव पर नजर रखने वाले कई विशेषज्ञों ने लिखा है कि पाकिस्तान की सेना ने अमेरिका की खुलकर आलोचना करने वाले इमरान खान को रोकने के लिए हरसंभव कोशिश की लेकिन आज नतीजों से वे खुश नहीं होंगे. 


पीटीआई चेयरमैन बैरिस्टर गौहर अली खान ने पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 150 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा किया है. अगर यह नतीजे घोषित होते हैं तो निर्दलीय सपोर्टरों के दम पर इमरान खान की पार्टी को पूर्ण बहुमत मिल जाएगा. क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान को चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहरा दिया गया था. उन्हें एक केस में 10 साल, दूसरे केस में 14 साल और तीसरे केस में 7 साल की सजा सुना दी गई थी. उनकी पार्टी को 'क्रिकेट बैट' चुनाव चिन्ह का इस्तेमाल करने से भी रोक दिया गया था, फिर भी इस तरह का नतीजा पाकिस्तान के साथ-साथ पूरी दुनिया को चकित कर रहा है. 



अपने गढ़ में भी पिछड़े शरीफ


जी हां, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को कड़ी चुनौती मिली है, जिसे शरीफ का गढ़ माना जाता है. ऐसे में इमरान खान का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है. तब पूर्व क्रिकेटर ने कहा था कि मैं चाहता हूं कि नवाज शरीफ चुनाव में उतरें, मैं उनकी सियासत खत्म कर दूंगा.


नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली की 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होंगी. पीटीआई ने दावा किया है कि खान के सपोर्टरों के जीतने के कारण देशभर में चुनाव परिणामों में देरी की जा रही है जबकि उन्हें बहुमत मिल चुका है.