Pakistan News: भारत का भगोड़ा इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक इस समय पाकिस्तान में है, जहां वह लगातार भड़काऊ बयान दे रहा है. इस्लामाबाद एयरपोर्ट पर उसके स्वागत के लिए पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायल के साथ कारोबार बंद करने की अपील


नाइक ने गाजा के नागरिकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे इजरायल के खिलाफ अपने जिहाद को जारी रखे हुए हैं और पवित्र मस्जिद अल-अक्सा के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं. इसके साथ ही, उसने सभी देशों को इजरायल के साथ कारोबार बंद करने की अपील की.


मुसलमानों को भड़काने की कोशिश


इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के दौरान, नाइक ने मुसलमानों को भड़काने की कोशिश की है. उसके विवादित बयानों में साधु-संतों को लेकर भी जहरीले विचार शामिल हैं, जिससे धार्मिक तनाव बढ़ने की आशंका है. नाइक के पाकिस्तान दौरे के दौरान कराची और लाहौर जैसे प्रमुख शहरों में इस्लामिक लेक्चर देने की योजना है.


कई बड़े सवाल उठ रहे


क्या जाकिर नाइक जिहाद के नाम पर मुसलमानों को भड़काने की कोशिश कर रहा है? क्या वह एशिया में मुसलमानों का नया नसरल्लाह बनने की दिशा में बढ़ रहा है? क्या उसकी जहरीली बातें माहौल को बिगाड़ने का कारण बन रही हैं? और सबसे अहम, क्या जाकिर नाइक दुश्मन देश में जाकर भारत के खिलाफ कोई बड़ी साजिश कर रहा है?


पाकिस्तान में जाकिर नाइक का स्वागत


बता दें कि भारत का भगोड़ा धार्मिक नेता जाकिर नाइक सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचा, जहां उसका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. यह दौरा पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार के निमंत्रण पर हुआ है, जिसमें नाइक अपने बेटे फारिक जाकिर के साथ 15 दिनों तक रहेंगे. इस अवसर पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के यूथ प्रोग्राम के अध्यक्ष राणा मशूद, धार्मिक मामलों और अंतरधार्मिक सद्भाव मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव सैयद अताउर रहमान, और संसदीय सचिव शमशीर अली मजारी जैसे कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने नाइक का स्वागत किया.


पाकिस्तान में जनसभाएं करेगा जाकिर


नाइक का कार्यक्रम 28 अक्टूबर तक जारी रहेगा, जिसमें वह कराची, लाहौर और इस्लामाबाद जैसे प्रमुख शहरों में सार्वजनिक सभाएं करेगा. इस दौरान उसकी मुलाकात प्रधानमंत्री शरीफ, राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, सेना प्रमुख जनरल सैयद असीम मुनीर, और अन्य राजनीतिक नेताओं से भी होगी. नाइक 5-6 अक्टूबर को कराची, 12-13 अक्टूबर को लाहौर, और 19-20 अक्टूबर को इस्लामाबाद में जनसभाएं करेगा.


मलेशिया में रह रहा जाकिर नाइक


नाइक, जो भारत में वांछित है, पिछले कई वर्षों से मलेशिया में रह रहा है. 2017 में, बांग्लादेश के अधिकारियों ने दावा किया था कि ढाका के एक कैफे पर हमला करने वालों में से एक जाकिर नाइक से प्रेरित था, जिससे 22 लोग मारे गए थे. इसके बाद, भारत की एनआईए ने नाइक पर गैरकानूनी गतिविधियों और धार्मिक घृणा फैलाने का आरोप लगाया.


पाकिस्तान भारत में वांछित व्यक्तियों का स्वागत करता है


हालांकि नाइक को पाकिस्तान में समर्थन प्राप्त है, लेकिन कई धार्मिक समूह उसकी विचारधारा के खिलाफ हैं. नाइक ने एक इंटरव्यू में कहा कि उसने पाकिस्तान जाने से परहेज किया क्योंकि वह नहीं चाहता था कि भारत उसे आईएसआई एजेंट करार दे दे. जाकिर नाइक की यह यात्रा एक बार फिर भारत के दावों को मजबूत करती है कि पाकिस्तान भारत में वांछित व्यक्तियों का स्वागत करता है. राजनीतिक विश्लेषक कामरान यूसुफ ने इस दौरे को एक बड़ी घटना बताया और कहा कि इससे भारत-पाकिस्तान संबंधों में और खटास आ सकती है. भारत पहले से ही आरोप लगाता रहा है कि पाकिस्तान कई आतंकवादी और भारत विरोधी तत्वों के लिए सुरक्षित पनाहगाह है, और नाइक का स्वागत इसे और भी बल देगा.