7th Pay Commission: दो द‍िन बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों को म‍िलेगी खुशखबरी, क‍ितने का म‍िलेगा फायदा?
Advertisement
trendingNow12455144

7th Pay Commission: दो द‍िन बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों को म‍िलेगी खुशखबरी, क‍ितने का म‍िलेगा फायदा?

DA Hike: कई मीडिया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सरकार अक्टूबर के पहले हफ्ते में डीए बढ़ोतरी को लेकर फैसला कर सकती है. हालांकि, डीए बढ़ोतरी के बारे में सरकार की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक विवरण जारी नहीं किया गया है. 

7th Pay Commission: दो द‍िन बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों को म‍िलेगी खुशखबरी, क‍ितने का म‍िलेगा फायदा?

7th Pay Commission: अगर आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, केंद्रीय कर्मचार‍ियों को इन द‍िनों फेस्‍टिव सीजन से पहले डीए हाइक (DA Hike) को लेकर काफी इंतजार है. सहयोगी वेबसाइट जी ब‍िजनेस ने सूत्रों के हवाले से दावा क‍िया है क‍ि केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द बड़ी खुशखबरी म‍िलने वाली है. खबर में दावा क‍िया गया है क‍ि सरकार की (3 अक्टूबर 2024 को एक स्पेशल कैबिनेट मीटिंग होने जा रही है. इस दौरान कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्ते को लेकर फैसला क‍िया जा सकता है. इस फैसले का इंतजार लाखों कर्मचारी और पेंशनर्स कर रहे हैं.

डीए बढ़ोतरी को लेकर फैसला जल्‍द!

इसके अलावा भी कई मीडिया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सरकार अक्टूबर के पहले हफ्ते में डीए बढ़ोतरी को लेकर फैसला कर सकती है. हालांकि, डीए बढ़ोतरी के बारे में सरकार की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक विवरण जारी नहीं किया गया है. आमतौर पर हर बार सरकार की तरफ से डीए पर फैसला द‍िवाली के आसपास होता है. उम्‍मीद की जा रही है इस बार सरकार की तरफ से डीए में 3 से 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया जा सकता है. साल 2023 में सरकार की तरफ से डीए पर अक्‍टूबर के पहले हफ्ते में फैसला क‍िया गया था.

1 जुलाई 2024 से होगा लागू
कैबि‍नेट की होने वाली बैठक में यद‍ि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ते (DA) 3% बढ़ाया जाता है तो यह मौजूदा 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा. लेक‍िन यद‍ि यह बढ़ोतरी 4 प्रत‍िशत की होती है तो यह बढ़कर 54 प्रत‍िशत हो जाएगा. बढ़ाए गए डीए को सरकार की तरफ से 1 जुलाई 2024 को लागू क‍िया जाएगा. इसके अलावा कर्मचार‍ियों को तीन महीने के एर‍ियर का भी भुगतान क‍िया जाएगा. डीए हाइक कर्मचारियों को बढ़ती महंगाई से न‍िपटने में मदद करती है.

कैसे तय होता है महंगाई भत्‍ता?
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर तय किया जाता है. यह इंडेक्स बताता है कि आमतौर पर चीजें कितनी महंगी हुई हैं. जब AICPI में इजाफा होता है तो सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है. महंगाई भत्ता केंद्रीय सरकार के लाखों कर्मचारियों के लिए बहुत अहम है क्योंकि यह उनकी आमदनी का एक बड़ा हिस्सा होता है.

क‍ितना होगा इजाफा
यद‍ि क‍िसी कर्मचारी की अभी बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये है और इस बार डीए में तीन प्रत‍िशत का इजाफा होता है तो हर महीने 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यद‍ि सालाना की बात करें तो यह 6480 रुपये साल होती है. लेक‍िन यद‍ि 18000 की बेस‍िक सैलरी पर 4 प्रत‍िशत का इजाफा होता है तो हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. सालाना यह 7440 रुपये होती है.

Trending news