Terrorist Attack in Iran: ईरान का शिराज शहर बुधवार को आतंकवादी हमले से दहल उठा. शहर के एक शिया तीर्थस्थल पर कुछ बंदूकधारियों ने लोगों पर गोलियां बरसा दी, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई है. ईरान की सरकारी मीडिया के अनुसार, देश के दक्षिणी शहर शिराज में शिया मुसलमानों के पवित्र स्थल पर भीषण हमले में बंदूकधारियों ने 15 लोगों की हत्या की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्थानीय मीडिया के अनुसार हमले में 10 लोग घायल भी हुए हैं. घटना शिराज के शाहचेराग दरगाह में स्थानीय समयानुसार शाम करीब 5:45 बजे हुई. दो हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया है और तीसरे की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं. गौरतलब है कि ईरान में सुन्नी चरमपंथी अतीत में अकसर शिया मुसलमानों के पवित्र स्थलों को निशाना बनाते रहे हैं.


महसा अमिनी की मौत के बाद से अशांत है ईरान


एक स्थानीय समाचार एजेंसी ने कहा कि हमलावर तकफीरी थे, जिन्होंने देश में जारी अशांति का लाभ उठाकर हमले को अंजाम दिया. 22 वर्षीय महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद भड़के सरकार विरोधी प्रदर्शनों ने 16 सितंबर से ईरान को झकझोर कर रख दिया है. जानकारी के मुताबिक, अब तक 200 से अधिक प्रदर्शनकारी मारे गए हैं और हजारों को गिरफ्तार किया गया है.


अमीनी की मौत की घटना ने एक दशक से अधिक समय में ईरान के सबसे बड़े सरकार विरोधी आंदोलन को जन्म दिया. देश में महिलाओं के सख्त ड्रेस कोड का कथित रूप से उल्लंघन करने के मामले में अमीनी को हिरासत में लिया गया था. ईरान की धर्माचार पुलिस हिजाब सही ढंग से नहीं पहनने को लेकर अमीनी को हिरासत में लिया था.हिरासत के दौरान 16 सितंबर को उनकी मौत हो गई थी. देश में हिजाब पहनने के अनिवार्य नियम के खिलाफ शुरू हुए विरोध प्रदर्शन 2009 में विवादित चुनाव को लेकर हुए ‘ग्रीन मूवमेंट’ के बाद से ईरान के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गए हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर