मनीला. फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते ने फिर से एक विवादित बयान में कहा है कि यदि कोई ईश्वर के अस्तित्व को साबित कर दे तो वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. इससे पहले उन्होंने भगवान को स्टुपिड तक कह डाला था. राष्ट्रपति के नए बयान से उनके रोमन कैथोलिक आस्था वाले देश में नया विवाद शुरू हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रपति के चर्च से संबंध हमेशा ही खराब रहे हैं. शुक्रवार को उन्होंने कैथेलिक आस्था के कुछ आधारभूत सिद्धांतों पर ही प्रश्न उठाए जिसमें ‘वास्तविक पाप’ का सिद्धांत भी शामिल है. उन्होंने दक्षिण दावाओ शहर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, 'वहां ईश्वर का तर्क कहां है ?'  दुतर्ते ने कहा कि अगर कोई एक भी गवाह मिल जाए जो किसी फोटो या सेल्फी से यह साबित कर सके कि कोई इंसान भगवान से मिल बात कर चुका है या देख चुका है तो वह तत्काल इस्तीफा दे देंगे. 


बयान की हुई थी चौतरफा निंदा 
दुतेर्ते ने बाइबिल की कहानी और आदम और हव्वा को निषिद्ध फल को खाने के बाद बगीचे से बाहर फेंके जाने की कहानी की आलोचना करते हुए कहा था कि 'यह मूर्ख ईश्वर कौन है?'  इसकी प्रतिक्रिया में स्थानीय कैथोलिक बिशप आर्तुरो बेस्टेस ने राष्ट्रपति को एक ‘पागल आदमी’ बताया और लोगों से उनके ‘निंदात्मक शब्दों और तानाशाही प्रवृत्तियों’ के अंत के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया था.


पहले भी विवादित बयान दे चुके हैं दुतेर्ते
यह कोई पहला मौका नहीं है जब दुतेर्ते ने इस तरह का विवादित बयान दिया हो. इससे पहले भी दुतेर्ते कई मौकों पर विवादित बयान दे चुके हैं. कुछ वक्त पहले एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दुतेर्ते ने कहा था कि देशवासियों को संबंध बनाते वक्त कंडोम पहनने की आवश्यकता नहीं है.