‘भारत के खूबसूरत बीच घूम आइए..’ - इजरायल ने अपने नागरिकों को क्यों दी ये सलाह?
Advertisement
trendingNow12277172

‘भारत के खूबसूरत बीच घूम आइए..’ - इजरायल ने अपने नागरिकों को क्यों दी ये सलाह?

India-Israel Relations: इजरायली दूतावास ने कुछ भारतीय स्थानों की भी सिफारिश की है, जिनमें गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और केरल शामिल हैं. 

‘भारत के खूबसूरत बीच घूम आइए..’ - इजरायल ने अपने नागरिकों को क्यों दी ये सलाह?

Israel-India Tension: भारत में इजरायली दूतावास ने अपने देश के नागरिकों को भारत आने और भारतीय समुद्र तटों को एक्सप्लोर करने की सलाह दी है. दूतावास ने कहा कि भारत में इजरायली पर्यटकों का गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है. दरअसल मालदीव सरकार ने रविवार को इजराइली पासपोर्ट धारकों को देश में एंट्री करने से बैन करने के लिए कानूनों में संशोधन करने का ऐलान किया है जिसके बाद दूतावास ने इजरायली नागरिकों से भारत घूमने की अपील की है.

इजरायली दूतावास ने कुछ भारतीय स्थानों की भी सिफारिश की है, जिनमें गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और केरल शामिल हैं. पोस्ट में लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गोवा और केरल के समुद्र तटों की तस्वीरें शामिल हैं.

एक्स पर एक पोस्ट में, भारत में इजरायली दूतावास ने कहा, 'जैसे कि मालदीव ने अब इजरायलियों के आने पर बैन लगा दिया हैं, नीचे दिए यह कुछ खूबसूरत और अद्भुत भारतीय समुद्र तट हैं जहां इजरायली पर्यटकों का हार्दिक स्वागत होता हैं और बेहद आदर सत्कार दिया जाता हैं. हमारे डिप्लोमेट्स द्वारा यात्रा की गई जगहों के आधार पर @IsraelinIndia के यह कुछ सुझाव हैं.' इजरायली दूतावास की तरफ से यह ट्वीट हिंदी और इंग्लिश भाषा में किया गया.

मुंबई में इजरायल के महावाणिज्यदूत कोब्बी शोशनी ने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनवरी के एक पोस्ट पर रिएक्ट भी किया, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वीप की प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा की थी. एक्स पर एक पोस्ट में, शोशनी ने कहा, 'मालदीव सरकार के फैसले के लिए धन्यवाद, अब इजरायल के लोग #लक्षद्वीप के खूबसूरत समुद्र तटों का आनंद ले सकते हैं.'

मालदीव को लेकर इजरायल की ट्रेवल वार्निंग
इससे पहले इजरायल के विदेश मंत्रालय ने मालदीव में मौजूद अपने नागरिकों को देश छोड़ने की ट्रैवल वार्निंग जारी की. इजरायली विदेश मंत्रालय ने कहा, 'देश में पहले से मौजूद इज़रायली नागरिकों को देश छोड़ने पर विचार करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अगर वे किसी भी कारण से मुश्किल में पड़ जाते हैं, तो हमारे लिए उनकी मदद करना मुश्किल हो जाएगा.'

विदेश मंत्रालय ने यह भी सिफारिश की कि इजराइली नागरिक मुस्लिम बहुल द्वीप राष्ट्र की यात्रा करने से बचें, भले ही उनके पास किसी अन्य देश का दूसरा पासपोर्ट हो.

मालदीव सरकार ने रविवार को लिया फैसला
बता दें मालदीव सरकार ने इजराइली पासपोर्ट धारकों को देश में एंट्री करने से बैन करने के लिए कानूनों में संशोधन करने का रविवार को फैसला किया. यह फैसला गाजा पर जारी इजराइली हमलों को लेकर मालदीव में बढ़ते जनाक्रोश के बीच लिया गया है.

न्यूज पोर्टल सन.एमवी की खबर के अनुसार, राष्ट्रपति कार्यालय में एक इमरजेंसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में गृह मंत्री अली इहुसन ने इस फैसले की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘मंत्रिमंडल ने इजराइली पासपोर्ट पर मालदीव में एंट्री पर बैन लगाने के लिए जरूरी कानूनी संशोधन जल्द से जल्द करने का आज फैसला किया.’

मंत्रिमंडल ने इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए मंत्रियों की एक विशेष समिति गठित की है. मंत्रिमंडल ने उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक विशेष दूत नियुक्त करने का भी फैसला किया है, जिनमें फिलिस्तीन को मालदीव से मदद की जरूरत है.

TAGS

Trending news