Last Paradise On Earth: मिल गया `धरती का आखिरी स्वर्ग`, अद्भुत नजारे देख आप भी कहेंगे- `नहीं हो रहा यकीन`

Raja Ampat Indonesia: साउथ-ईस्ट एशिया में स्थित इंडोनेशिया (Indonesia) देश में एक ऐसा द्वीप (Island) है जिसे लोग धरती का आखिरी स्वर्ग (Last Paradise On Earth) कहते हैं. इस द्वीप का नाम राजा अंपत (Raja Ampat) है. राजा अंपत आईलैंड अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. इसकी खोज मैक्स एम्मर नामक एक शख्स ने की. मैक्स को इसके बारे में अपने मकान मालिक से पता चला था, जो द्वितीय विश्वयुद्ध में सेना का हिस्सा रहे थे. बता दें कि अद्भुत रूप में समृद्ध समुद्री जैव विविधता और अपेक्षाकृत दूर स्थित होने के कारण लोग राजा अंपत आईलैंड को धरती का आखिरी स्वर्ग कहते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 06 Sep 2022-10:45 am,
1/5

सीएनएन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, डचमैन और इतिहास प्रेमी मैक्स एम्मर ने इंडोनेशिया में धरती के आखिरी स्वर्ग यानी राजा अंपत आईलैंड की खोज की. मकान मालिक से मिली जानकारी के बाद मैक्स इंडोनेशिया पहुंचे और आईलैंड की खोज शुरू कर दी. इसके लिए मैक्स करीब चार महीने तक इस आईलैंड से उस आईलैंड जाते रहे. इस दौरान उन्होंने कई मछुआरों की मदद ली. आखिरकार वेस्ट पपुआ प्रोविंस के पास मैक्स को राजा अंपट आईलैंड मिला जो इंडोनेशिया का हिस्सा है.

2/5

बता दें कि राजा अंपत Coral Triangle के केंद्र में स्थित है. राजा अंपत समुद्री संरक्षित क्षेत्र है, जो 40 लाख हेक्टेयर में फैला हुआ. कहा जाता है कि यह दुनिया में सबसे ज्यादा जैव विविधिता वाली जगह है. हालांकि, दूर होने के वजह से यहां कम टूरिस्ट ही पहुंच पाते हैं. दूर स्थित होने और इतना सुंदर होने की वजह से ही इसका नाम धरती का आखिर स्वर्ग रखा गया.

3/5

जान लें कि राजा अंपत आईलैंड पर 1600 प्रजातियों की मछलियां पाई जाती हैं. दुनियाभर में पाए जाने वाले कोरल की लगभग 75 फीसदी प्रजातियां भी यहां पाई जाती है. यह राजा अंपत के नजारे को अविश्वसनीय रूप से सुंदर बनाते हैं. राजा अंपत की खोज करने वाले मैक्स ने बताया कि यहां आईलैंड पर देखने के इतने खूबसूरत नजारे हैं जिन्हे देखकर आपका मन कभी नहीं ऊबेगा. इसके अलावा यहां ढेर सारे मनमोहक कोरल गार्डन भी हैं.

4/5

गौरतलब है कि एक समय ऐसा था जब राजा अंपत का अस्तित्व खतरे में पड़ गया था. यहां बड़ी संख्या में कमर्शियल एक्टिविटीज हो रही थीं और अनियंत्रित रूप से मछलियां पकड़े जाने का काम चल रहा था. फिर साल 2004 में राजा अंपत को वेस्ट पपुआ की बर्ड्स हेड सीस्केप पहल में जोड़ा गया था. उसके बाद इसे समुद्री संरक्षित क्षेत्र में शामिल कर लिया गया.

5/5

बता दें कि राजा अंपत आईलैंड की खूबसूरती पर्यटकों का मन मोह लेती है. यहां डाइविंग करना टूरिस्ट्स को बहुत पसंद आता है. यहां चारों तरफ हरियाली है. राजा अंपत का सीफूड लोग बेहद पसंद करते हैं. कुछ लोग इसकी तुलना मालदीव के आईलैंड से भी करते हैं. हालांकि दूर होने की वजह से यहां कम टूरिस्ट ही पहुंच पाते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link