कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बीमार पड़े 2 लोग, ब्रिटेन में चेतावनी जारी

ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन लगवाने के पहले ही दिन दो 2 लोग बीमार हो गए हैं. जिसके बाद ब्रिटेन सरकार ने एडवाइजरी जारी की है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 09 Dec 2020-7:44 pm,
1/6

2 लोगों में दिखे वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, बीमार हुए दोनों लोग पेशे से स्वास्थ्यकर्मी हैं और उन्हें वैक्सीन से एलर्जी रिएक्शन हुआ है. ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) ने भी इस घटना की पुष्टि की है.

2/6

दोनों पीड़ित इस बीमारी के हुए शिकार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों पीड़ित स्वास्थ्यकर्मी Anaphylactoid Reactions के शिकार हुए हैं. डॉक्टरों के अनुसार, ये एक आपात स्थिति है, जिसमें तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है. आमतौर पर इसके लक्षण 5 से 30 मिनट के भीतर दिखाई देने लगते हैं. 

3/6

ब्रिटेन की रेगुलेटरी एजेंसी ने जारी की चेतावनी

इसका खुलासा होने के बाद ब्रिटेन की रेगुलेटरी एजेंसी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा, 'ऐसे किसी भी व्यक्ति, जिन्हें किसी दवा, खाना या वैक्सीन से पर्याप्त एलर्जी है तो उन्हें फाइजर की वैक्सीन न दी जाए.'

4/6

उपचार के बाद जल्दी रिकवर हो रहे पीड़ित

वहीं, एनएचएस के नेशनल मेडिकल डायरेक्टर प्रोफेसर स्टीफन पोविस ने बताया कि वैक्सीन से एलर्जी का सामना करने वाले दोनों ही लोग सही से रिकवर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि दोनों ही व्यक्तियों की एलर्जी हिस्ट्री थी.

5/6

आम लोगों को वैक्सीन की डोज देने वाला ब्रिटेन पहला देश

बताते चलें कि ब्रिटेन में इस वक्त ज्यादातर 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को फाइजर की वैक्सीन दी जा रही है. इसके लिए देश में 50 सेंटर बनाए गए हैं. पूरी तरह विकसित कोरोना वैक्सीन के जरिए आम लोगों का टीकाकरण शुरू करने वाला ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है. 

6/6

पहले चरण में 8 लोगों को मिलेगी कोरोना की डोज

जानकारों की माने तो पहले चरण में ब्रिटेन कोरोना वैक्सीन फाइजर की 8 लाख डोज का इस्तेमाल करेगा. हालांकि, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा है कि क्रिसमस तक देश के पास दसियों लाख खुराक उपलब्ध हो जाएंगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link