British Politics: ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा 5 सितंबर को की जाएगी. ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने सोमवार को यह घोषणा की. नए पीएम का चयन होने तक बोरिस जॉनसन देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री का पद संभालते रहेंगे. इस चुनाव में भारत वंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) पीएम पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. उनके सामने विदेश मंत्री लिज ट्रस मैदान में हैं. अगर सुनक ब्रिटेन के पीएम बन जाते हैं तो यह इतिहास के पन्नों में दर्ज होने वाली बात होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज होगी पीएम पद के नामांकन की प्रक्रिया


ब्रिटिश कंजर्वेटिव पार्टी (British Conservative Party), जिसे टोरी पार्टी भी कहा जाता है, उसकी सोमवार को बैठक हुई. बैठक में पार्टी के नए नेता और पीएम का चुनाव करने के लिए समय सारिणी और नियम तय किए गए. इस चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार को होगी. यह प्रक्रिया एक दिन में ही खत्म हो जाएगी. ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री बनने के लिए अब तक 11 लोग दावेदारी पेश कर चुके हैं. इनमें ब्रिटेन के भारतीय मूल के पूर्व कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी भी शामिल हैं. ये दोनों नेता पीएम बनने की दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे हैं. 


5 सितंबर को नए पीएम का नाम घोषित 


नया पीएम चुनने के लिए टोरी पार्टी की '1922 समिति' के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी ने कहा, ‘निश्चित ही 5 सितंबर को हम पार्टी के नए निर्वाचित नेता की घोषणा कर चुके होंगे. इस काम में कोई देरी नहीं की जाएगी.'


Sir Nicholas Brady ने कहा कि किसी भी नेता को पीएम पद का दावेदार बनने के लिए न्यूनतम 20 सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी. ब्रिटिश संसद में टोरी पार्टी के इस वक्त 358 सांसद हैं. जिस कैंडिडेट को 30 सांसदों का वोट मिल जाएगा, वे दूसरे राउंड में चले जाएंगे और बाकी बाहर हो जाएंगे, इसके बाद फिर बचे हुए उम्मीदवारों के लिए पार्टी के सांसद वोट डालेंगे. इसके बाद तीसरे राउंड में बचे हुए 2 उम्मीदवारों के लिए पार्टी के कार्यकर्ता वोटिंग करेंगे. देश में कंजर्वेटिव पार्टी (British Conservative Party)के करीब ढाई लाख कार्यकर्ता हैं. वे सब मिलकर इन चुनाव में वोटिंग करके नए नेता का चुनाव करेंगे. 


बोरिस जॉनसन नहीं करेंगे किसी का समर्थन


वहीं ब्रिटेन के कार्यवाहक पीएम बोरिस जॉनसन ने चुनावी प्रक्रिया पर दिलचस्प कमेंट किया है. उन्होंने कहा कि वे पीएम पद की दौड़ में शामिल किसी भी शख्स का समर्थन नहीं करेंगे. ऐसा करके उनके पीएम पद के चांस को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए वे इस पूरी प्रक्रिया से दूर रहेंगे. उधर सटोरियों की मानें तो भारत वंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन का नया पीएम बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं. उनके पैरंट्स भारत से जाकर ईस्ट अफ्रीका में बसे थे और वहां से फिर बाद में ब्रिटेन पहुंचे थे. सुनक भारतीय आईटी कारोबारी नारायणमूर्ति के दामाद हैं. 


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)


LIVE TV