UK Prime Minister Rishi Sunak: ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के और हिंदू प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर अपना पहला भाषण दिया. प्रधानमंत्री बनने के बाद उनका यह पहला भाषण था. गौर करने वाली बात यह है कि इस दौरान वे पवित्र लाल हिंदू 'कलावा' धागा पहने हुए थे. रक्षा.. मौली या कलावा एक सूती लाल धागा है, जिसे बहुत पवित्र माना जाता है और हिंदुओं के सभी धार्मिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है. धागे का उपयोग देवता को कपड़ा चढ़ाने के लिए किया जाता है. मौली धागा किसी भी पूजा का एक अभिन्न अंग है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलावा पहनकर दिया पहला भाषण


इसे हाथ में बांधने से आप शत्रु पर विजय प्राप्त करते हैं और यह आपके बचाव का कार्य करता है. सुनक को "कलावा" पहने देखा गया था जब उन्होंने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर जनता के लिए हाथ लहराया था. सुनक ने मंगलवार को इतिहास रचते हुए ब्रिटेन का नेतृत्व संभाला. वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय मूल के व्यक्ति, ब्रिटेन के पीएम बनने वाले पहले गैर-श्वेत रंग के व्यक्ति हैं.



लिज ट्रस के लिए क्या कहा?


सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से अपने बयान में कहा कि उन्हें पूर्व पीएम लिज़ ट्रस की गलतियों की वजह से चुना गया है. उन्होंने यूके के पूर्व पीएम लिज़ ट्रस की भी सराहना की, उन्होंने कहा, "लिज़ ट्रस इस देश में विकास में सुधार करना चाहती थीं. यह एक महान उद्देश्य है और मैं परिवर्तन करने के लिए उनकी बेचैनी की प्रशंसा की लेकिन कुछ गलतियां की गईं, जो बुरे इरादों से नहीं बल्कि फिर भी गलतियां थीं.


जानें क्या बोले ऋषि सुनक


उन्होंने कसम खाई, "विश्वास अर्जित किया जाता है, और मैं तुम्हारा कमाऊंगा." सुनक ने कहा कि उनकी सरकार में हर स्तर पर सत्यनिष्ठा, व्यावसायिकता और जवाबदेही होगी. सुनक ने कहा, "भविष्य में हमारे देश का नेतृत्व करने, अपनी जरूरतों को राजनीति से ऊपर रखने, अपनी पार्टी की सबसे बेहतरीन परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाली सरकार तक पहुंचने और बनाने के लिए मैं यहां आपके सामने खड़ा हूं. हम साथ मिलकर अविश्वसनीय चीजें हासिल कर सकते हैं.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(एजेंसी इनपुट के साथ)