UK News: यूनाइटेड किंगडम के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने बुधवार को रूसी सेना और क्रेमलिन अभिजात वर्ग के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की. यह घोषणा तब हुई जब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, किंग चार्ल्स के साथ बैठक करने और ब्रिटेन की संसद को संबोधित करने के लिए ब्रिटेन पहुंचे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूके फॉरेन, कॉमनवेल्थ एवं विकास कार्यालय ने एक बयान में घोषणा की, ‘यूके के प्रतिबंध पैकेज में रूस को यूक्रेन पर हमले के लिए सैन्य उपकरण प्रदान करने वाली 6 संस्थाएं,  8 व्यक्ति और बेइमान वित्तीय नेटवर्क से जुड़ी एक यूनिट शामल है जो क्रेमलिन अभिजात वर्ग के बीच धन और शक्ति बनाए रखने में मदद करती हैं.’


नए प्रतिबंध आर्थिक दबाव को तेज करते हैं
बयान में यह भी कहा गया, ‘ये नए प्रतिबंध पुतिन पर आर्थिक दबाव को तेज करेंगे - यूक्रेन को जीतने में मदद करने के लिए उनकी युद्ध क्षमताओं को कमजोर करेंगे. हमने जिन संपत्तियों को फ्रीज किया उन तक रूस तब तक नहीं पहुंच पाएगा जब तक कि वह यूक्रेन की क्षेत्रीय संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरों को समाप्त नहीं कर देता है.’


इन ऑर्गेनाइजेशन पर लगाया गया प्रतिबंध
यूके ने उन संगठनों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं जिन पर रूसी सेना यूक्रेन में अपने आक्रमण को बनाए रखने के लिए निर्भर करती है. इन ऑर्गेनाइजेशन में शामिल हैं -  CST, एक ड्रोन निर्माता, RT-Komplekt, जो युद्ध में उपयोग किए जाने वाले हेलीकॉप्टरों के लिए पुर्जे बनाता है, Oboronlogistics, जो सैन्य उपकरणों के परिवहन का प्रबंधन करता है, Universalmash, विमान भेदी मिसाइल निर्माण से संबंधित और टोपाज, सैन्य विमानन में शामिल एक सॉफ्टवेयर कंपनी.


इसके अलावा, जिन लोगों को यूके सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया गया है उनमें एलेक्सी रेपिक, एवगेनी शकोलोव और पावेल टिटोव शामिल हैं.


(इनपुट - ANI)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं