Russia Ukraine war: रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यूक्रेन पर उसके सैन्य मालवाहक विमान को मार गिराने का आरोप लगाया. विमान में सवार 65 यूक्रेनियाई बंधकों सहित 74 लोगों की मौत हो गई. यूक्रेन के अधिकारियों ने रूस के बेलगोरोड सीमा क्षेत्र में दुर्घटना के बारे में रूस के दावों की तुरंत पुष्टि या खंडन नहीं किया. हालांकि, उन्होंने कहा कि वे इस पर गौर कर रहे हैं. गत 700 दिन से चल रहे युद्ध में रूस और यूक्रेन एक दूसरे पर आरोप लगाते रहे हैं और तथ्यों को स्थापित करना अक्सर मुश्किल रहा है क्योंकि युद्ध क्षेत्र में जाना आसान नहीं है. दोनों पक्षों की ओर से जानकारी नियंत्रित है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूस ने बोला आतंकवादी कृत्य


सोशल मीडिया पर साझा की गई दुर्घटना की तस्वीरों में दिख रहा है कि बर्फ से ढके एक ग्रामीण इलाके में विमान गिरा और उसमें आग लग गई. रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि विमान में 65 बंधकों के अलावा चालक दल के छह सदस्य और तीन अन्य लोग सवार थे. मंत्रालय के अनुसार, रूसी रडार ने बेलगोरोड की सीमा से लगे यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र से दो यूक्रेनी मिसाइलों के प्रक्षेपण को दर्ज किया. मंत्रालय ने हमले को ‘आतंकवादी कृत्य’ करार दिया है लेकिन यूक्रेन के हमले को लेकर कोई सबूत साझा नहीं किया है. रूसी सेना ने कहा कि बंधकों को कैदियों की अदला-बदली के लिए इस क्षेत्र में ले जाया जा रहा था, तभी स्थानीय समयानुसार सुबह 11:15 बजे (भारतीय समयानुसार 1:45 PM पर) विमान को गिरा दिया गया.


 


यूक्रेन के अधिकारी ने कहा
यूक्रेनियाई सैन्य खुफिया के प्रवक्ता एंड्री युसोव ने मीडिया में पुष्टि की कि कैदियों की अदला-बदली बुधवार को होनी थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि एजेंसी जांच कर रही है कि विमान में यूक्रेनियाई बंधक थे या नहीं. बयान में कहा गया है कि विमान मॉस्को क्षेत्र के चाकलोव्स्की हवाई क्षेत्र से बेलगोरोड क्षेत्र की ओर जा रहा था, और बंधकों की अदला-बदली रूस-यूक्रेन सीमा पर होने वाली थी. 


व्लादिमीर पुतिन...टिप्पणी नहीं कर सकते 
कैदियों की हालिया अदाल-बदली संयुक्त अरब अमीरात की मध्यस्थता में इस महीने हुआ था और अब तक का सबसे बड़ा था. इसमें 230 यूक्रेनियाई बंधकों को 248 रूसी कैदियों के बदले में छोड़ा गया था. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बुधवार की सुबह संवाददाताओं से कहा कि वह दुर्घटना पर टिप्पणी नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है.