Scarlet Fever Symptoms: चीन से निकला कोरोना वायरस दुनियाभर के देशों में अपना प्रकोप दिखा रहा है. हाल ही में कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 ने सबकी चिंता बढ़ा दी है. इस नए वेरिएंट के कई केस भारत में भी देखने को मिले हैं. एक तरफ दुनिया कोरोना का दंश झेल रही है कि इस बीच एक और बीमारी तेजी से पैर पसार रही है. इसके कहर से डॉक्टर्स भी खौफ में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन दिनों ब्रिटेन के डॉक्टर्स कोरोना के अलावा एक और बीमारी से डील कर रहे हैं. यह एक तरह का खतरनाक बुखार है जो मरीज के लिए जानलेवा होता जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला?


इन दिनों ब्रिटेन में कोरोना से ज्यादा एक बुखार ने खौफ का माहौल बना दिया है. इसे स्कारलेट बुखार (Scarlet Fever) के नाम से जाना जाता है. स्कारलेट फीवर की वजह से ब्रिटेन में अब तक 19 बच्चों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा बीते सप्ताह में 10 हजार नए केसेस की पुष्टि भी की गई है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह बुखार अमेरिका को अपनी चपेट में ले सकता है. ब्रिटेन के एक मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 12 सितंबर से दिसंबर तक इसके करीब 30 हजार मामले देखे जा चुके हैं. इससे पहले साल 2017 और साल 2018 में भी इसके कई मामले यहां देखने को मिले थे.


इस तरह फैलता है ये बुखार


भारत में इस फीवर को लाल बुखार के नाम से भी जाना जाता है जो बैक्टेरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) के कारण होता है. इस बुखार में मरीज के गले में दर्द के साथ सूजन हो जाता है और तेज बुखार आता है. मरीज के गले के आस - पास लाल दाने नजर आते हैं और शरीर में भी रैशेज होने लगते हैं. यह बीमारी 5 से 15 साल के बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है और वक्त पर इलाज न मिलने से जानलेवा हो जाता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं