Bharatvanshi Tharman Shanmugaratnam won the presidential election 2023: दुनियाभर में अनिवासी भारतीय अपनी मेहनत और लगन से सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं. इसी कड़ी में ताजा नाम थर्मन शनमुगरत्नम का है. भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम ने शुक्रवार को सिंगापुर के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया. शनमुगरत्नम ने 70.4 प्रतिशत वोट के साथ देश के राष्ट्रपति पद की दौड़ में जीत हासिल की है. नौवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए शुक्रवार को वोट डाले गए थे. इस चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला बताया जा रहा था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुनाव में इतने लोगों ने दिया वोट


चुनाव में सिंगापुर के 2.7 मिलियन से अधिक लोगों ने 66 वर्षीय नेता शनमुगरत्नम (Tharman Shanmugaratnam) को चुनने के लिए वोट दिया. उन्होंने देश की संस्कृति को विकसित करके इसे दुनिया में 'चमकदार स्थान' बनाए रखने की प्रतिज्ञा के साथ औपचारिक रूप से अपना राष्ट्रपति अभियान शुरू किया था. चुनाव आयोग ने बताया कि रात 10.40 बजे तक थर्मन 70 प्रतिशत वोटों के साथ आगे चल रहे थे, जबकि प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार एनजी कोक सोंग 16 प्रतिशत और टैन किन लियान 14 प्रतिशत वोटों से पीछे चल रहे थे. हालांकि, शनमुगरत्नम ने सिंगापुर के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है.


जीत के बाद वोटर्स को दिया धन्यवाद


इसके बाद थर्मन (Tharman Shanmugaratnam) ने मीडिया को संबोधित करते हुए सिंगापुरवासियों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि मेरे लिए वोट (Singapore Presidential Election 2023) और मैं जिसके लिए खड़ा हूं वह सिंगापुर में विश्वास का वोट है. यह आशावाद का वोट है कि हम एक साथ प्रगति कर सकते हैं. 1991 में निर्वाचित राष्ट्रपति पद की शुरुआत के बाद से यह तीसरी बार था कि सिंगापुरवासियों ने अपने राष्ट्रपति के लिए मतदान किया. इस तरह का पहला चुनाव 1993 में लड़ा गया था, उसके बाद 2011 में दूसरा चुनाव लड़ा गया था.


चुनाव विभाग सिंगापुर (ELD) के अनुसार, दोपहर तक करीब 1,406,182 सिंगापुरवासी (Singapore Presidential Election 2023) शहर-राज्य के 1,264 मतदान केंद्रों पर वोट डालने आए. सुबह-सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचने वालों में निवर्तमान राष्ट्रपति हलीमा और प्रधानमंत्री ली सीन लूंग भी शामिल थे.



थर्मन शनमुगरत्नम ने सिंगापुर में लिया था जन्म


सिंगापुर में जन्मे भारतीय मूल के अर्थशास्त्री थर्मन शनमुगरत्नम (Tharman Shanmugaratnam) साल 2001 में राजनीति में आए थे. दो दशक से अधिक समय तक उन्होंने सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (PAP) के साथ काम किया. उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र और मंत्री पदों पर काम किया. वे निवर्तमान राष्ट्रपति हलीमा याकूब की जगह लेंगे, जिनका 6 साल का कार्यकाल 13 सितंबर को समाप्त हो जाएगा.


(एजेंसी आईएएनएस)