Japans anti procrastination cafe culture: जापान के लोग समय की अहमियत को बखूबी समझते हैं. यहां के लोग फौजियों की तरह काम के पाबंद होते हैं. इसलिए यहां ऐसे कैफे का चलन शुरू हुआ जो अपने आप में अनोखा है. यूं तो आपने भारत में मौजूद विदेशी कैफे चैन में लोगों को कॉफी या स्नैक्स ऑर्डर करते रहने के साथ घंटों काम करते देखा होगा. लेकिन जिस जापानी कैफे की बात आपको बताने जा रहे हैं, वहां के नियम  फॉलो करते ही आपकी सुस्ती और आलस फौरन दूर हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टाइम पर काम पूरा होने की गारंटी!


'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक जापान (Japan) की राजधानी टोक्यो (Tokyo) के मैनुस्क्रिप्ट राइटिंग कैफे (Manuscript Writing Cafe) की चर्चा सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. यहां आप अपने प्रोजेक्ट टारगेट को यहां पूरा कर सकते हैं क्योंकि इस कैफे का स्टाफ ये सुनिश्चित करेगा कि आप सुस्ती न दिखाएं और आपका काम समय पर पूरा हो. यहां आने के बाद कस्टमर्स पहले अपने टारगेट और उन्हें पूरा करने में लगने वाले अपेक्षित समय को लिखते हैं, जिसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाती है. 


यहां मर्जी से आ सकते हैं पर जा नहीं सकते


हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि आप इस कैफे का एक बड़ा सीधा सा नियम या फंडा ये है कि यहां आपको किसी टारगेट के साथ आना होता है. एक बार यहां घुसने के बाद आप यहीं के माहौल में डूब जाते हैं. ताकि आपका टारगेट समय पर पूरा हो जाए. इस कैफे की यूएसपी यानी सबसे खास बात ये है कि यहां आपको चाहकर भी सुस्ती नहीं आ सकती और जब तक आप अपना टारगेट पूरा ना कर लें तब तक आप बाहर नहीं जा सकते है. 


इन लोगों के लिए परफेक्ट प्लेस


अपनी इसी खूबी के कारण ये कैफे लेखक, एडिटर, प्रूफरीडर और छात्रों के लिए परफेक्ट बताया जा रहा है क्योंकि यहां आपका टारगेट पूरा हो जाए इसके लिए कोई ना कोई आपके सिर पर खड़ा ही रहता है. आपकी कार्य कुशलता और काम करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए ये कैफे असीमित कॉफी, टी बैग, हाई-स्पीड वाई-फाई और चार्जिंग पोर्ट प्रदान करता है. इस वजह से भी ये कैफे दुनियाभर की सुर्खियों में है. इस कैफे के मालिक तकुया कवई के मुताबिक, 'हमारे यहां आने वाले हर कस्टमर ने अपने टारगेट को पूरा किया है. कुछ ने तो समय से पहले काम खत्म करके  चौंकाया. वहीं कुछ को इसके लिए कैफे के बंद होने के बाद तक रुकना पड़ा.'


कैफे की फीस और पूरा सिस्टम


ये कैफे पहले आधे घंटे यानी शुरुआती 30 मिनट के लिए 150 जापानी येन यानी करीब 100 रुपये चार्ज करता है. उसके बाद हर एक घंटे के लिए करीब दो सौ रुपये लिए जाते हैं. कैफे में बैठने की जगह भी लिमिटेड है. यहां भीड़ नहीं होती यानी गिनीचुनी बस 10 सीटें होती हैं. यहां की कुर्सियां खास तौर से डिजाइन की गई हैं. टारगेट बताने के बाद आपको यहां मौजूद दो लेवल्स में किसी एक को चुनना पड़ता है. इसमें आप जैसा चाहें वैसा प्रोग्रेस स्टेटस चेक- इन चुन सकते हैं. अगर आपने माइल्ड का ऑप्शन चुना तब आपसे पूछा जाएगा कि क्या उन्होंने अपना काम पूरा कर लिया है. अगर आपने हार्ड लेवल चुना है तो कैफे के कर्मचारी आपसे समय पर काम पूरा कराने के लिए आप पर प्रेशर बनाए रहेंगे.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|