World News in Hindi: दक्षिण अफ्रीका के पूर्वोत्तर क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों द्वारा गोलीबारी में अठारह लोगों की मौत हो गई. पुलिस की ओर से दावा किया गया कि वे संदिग्ध लुटेरे थे जो एक कैश ट्रक (Cash Truck) चोरी करने की योजना बना रहे थे. दक्षिण अफ्रीकी पुलिस सेवा (एसएपीएस) ने एक बयान में कहा, 'जैसे ही पुलिस पते पर पहुंची, संदिग्धों के समूह ने गोलीबारी शुरू कर दी और पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की.' बयान में कहा गया, 'घटनास्थल पर सोलह पुरुषों और दो महिलाओं को मृत घोषित कर दिया गया.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जोहान्सबर्ग से 400 किलोमीटर (250 मील) उत्तर-पूर्व में स्थित लिम्पोपो प्रांत के मखादो में पत्रकारों से बात करते हुए, एसएपीएस के राष्ट्रीय आयुक्त जनरल फैनी मासेमोला ने कहा कि एक पुलिस अधिकारी 'बहुत गंभीर रूप से घायल हो गया' और उसे मेडिकल केयर के लिए भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा, 'गोलीबारी लगभग 90 मिनट तक जारी रही.


कई प्रांतों में अपराधों के लिए जिम्मेदार थे
मासेमोला ने दावा किया कि कथित तौर पर संदिग्धों द्वारा कैश-इन-ट्रांजिट (सीआईटी) डकैती की योजना बनाई गई थी और वे अन्य प्रांतों में दर्ज किए गए इसी तरह के अपराधों के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने कहा, 'हमें विश्वास है कि यह सिंडिकेट इस प्रांत, म्पुमलंगा और गौतेंग में कई सीआईटी में शामिल रहा है.'


दक्षिण अफ़्रीका में कैश ट्रक डकैती
अपराधग्रस्त दक्षिणी अफ़्रीकी देश में कैश ट्रकों की डकैती अक्सर होती रहती है. पिछले साल, पुलिस हेलीकॉप्टर पर कथित लुटेरों द्वारा खुलेआम गोलीबारी करने के बाद पुलिस की कार्रवाई में 10 संदिग्धों की मौत हो गई थी और पायलटों में से एक घायल हो गया था.


मई में, पुलिस मंत्री भेकी सेले ने कहा कि कैश-इन-ट्रांजिट डकैतियों में 20 प्रतिशत से अधिक की 'वृद्धि' हुई है, वर्ष के पहले तीन महीनों में 64 मामले दर्ज किए गए.    


मंत्री हर तिमाही में अपराध के आंकड़े लाइव प्रसारण में प्रस्तुत करते हैं, जो पिछले कुछ महीनों में उस देश में अपराध दर में लगातार वृद्धि को दर्शाता है.