South Africa Want theri Assets Back after Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अब सुपुर्दे खाक हो चुकी हैं. उनकी मौत के बाद से एक तरफ जहां दुनियाभर के देशों ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं, तो वहीं उनकी मौत के बाद दक्षिण अफ्रीका में देश के सबसे बड़े हीरे की वापसी की मांग भी जोर पकड़ने लगी है. देश से कई नेता शाही परिवार को अफ्रीकी राष्ट्र के कीमती हीरे (जिसे कलिनन एल के नाम से भी जाना जाता है), को वापस करने के लिए कहने लगे हैं. फिलहाल यह हीरा वर्तमान में रानी के शाही राजदंड पर रखा हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकतर देशों ने मांगना शुरू किया अपना सामान


सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, महारानी की मृत्यु के बाद से, अफ्रीकी देशों में, ब्रिटिश साम्राज्य के पूर्व उपनिवेशों में सुधार की मांग तेज हो गई है. यही नहीं इनमें से अधिकतर देशों ने ब्रिटिश साम्राज्य के शासन के दौरान यहां से लूटे गए अपने कीमती गहनों की वापसी की भी मांग शुरू कर दी है.


कलिनन डायमंड को तत्काल लौटाने की मांग


फिलहाल कलिनन एल, जिसे एक बड़े हीरे से काटा गया था, का खनन 1905 में दक्षिण अफ्रीका में किया गया था. इस हीरे का प्राकृतिक वजन करीब 3,106 कैरेट था, जिसमें से 500 कैरेट को काटकर अफ्रीका का महान सितारा बनाया गया था. अब दक्षिण अफ्रीका के लोग इसकी वापसी की मांग कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के सामाजिक कार्यकर्ता थांडक्सोलो सबेलो ने संडे टाइम्स अखबार को बताया, ‘कलिनन डायमंड को तत्काल प्रभाव से दक्षिण अफ्रीका को लौटाया जाना चाहिए. हमारे देश और अन्य देशों के खनिज हमारे लोगों की कीमत पर ब्रिटेन को लाभ पहुंचा रहे हैं.’


एक सांसद ने कॉमनवेल्थ छोड़ने की दी सलाह


अफ़्रीकी ट्रांसफ़ॉर्मेशन मूवमेंट (एटीएम) के सांसद वुयो ज़ुंगुला ने संविधान में सुधार की मांग करते हुए एक कदम आगे बढ़कर ब्रिटिश मैग्ना कार्टा को अलग करने और दक्षिण अफ्रीका को कॉमनवेल्थ छोड़ देने तक की मांग की है. वह कहते हैं, साउथ अफ्रीका को अब राष्ट्रमंडल छोड़ देना चाहिए, ब्रिटेन द्वारा किए गए सभी नुकसान के लिए मुआवजे की मांग करनी चाहिए. एसए के लोगों की इच्छा के आधार पर एक नए संविधान का मसौदा तैयार करना चाहिए, न कि ब्रिटिश मैग्ना कार्टा के आधार पर. इसके अलावा ब्रिटेन द्वारा यहां से चुराए गए सभी सोने, हीरे की वापसी की मांग भी सरकार को करनी चाहिए.


कुछ लोग चला रहे हस्ताक्षर अभियान


स्थानीय मीडिया के अनुसार, इस बीच  6,000 से अधिक लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें अफ्रीका के हीरे को वापस लाने और दक्षिण अफ्रीकी संग्रहालय में रखने का आह्वान किया गया है.


क्या कहता है रॉयल कनेक्शन ट्रस्ट


रॉयल कलेक्शन ट्रस्ट जो शाही संग्रह की देखरेख करता है के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका के पुराने ट्रांसवाल प्रांत में एक निजी खदान में खोजे जाने के दो साल बाद, 1907 में यह हीरा किंग एडवर्ड सप्तम, उस समय के ब्रिटिश सम्राट को प्रस्तुत किया गया था. 



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर