South Korea Vs North Korea: अमेरिका के सहयोगी साउथ कोरिया की जिसने अपने दुश्मन उत्तर कोरिया के मंसूबों को नाकाम करने के लिए नया हथियार ईजाद कर दिया. क्या है दक्षिण कोरिया का ये नया ब्रह्मास्त्र, चलिए जानते हैं. सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में लाल स्क्रीन पर दिख रही पीली लाइन दुश्मन का काल है. इसकी जद में जो आता है वो खाक हो जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे सस्ता और सबसे मारक हथियार


जी हां ये है दुनिया का पहला लेजर हथियार जिसे दक्षिण कोरिया ने बनाया है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह से आसमान में ड्रोन को मार गिरा रहा है, ये लेजर हथियार के परीक्षण का ट्रेलर है लेकिन असली पिक्चर नॉर्थ कोरिया के किम जोंग की पेशानी में बल ला देगी.


दक्षिण कोरिया उत्तर कोरियाई ड्रोन को आसमान से उड़ा देने के लिए दुनिया का पहला लेजर हथियार तैनात करने जा रहा है. इसका इस्तेमाल उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के उकसावे का जवाब देने के लिए भी किया जाएगा.



उत्तर कोरिया के पास भारी मात्रा में परमाणु और रासायनिक हथियारों का भंडार है, जिससे वह अपने चिर प्रतिद्वंदी दक्षिण कोरिया को धमकाते रहता है. ऐसे में दक्षिण कोरिया ने लेजर हथियार को गेम चेंजर बताया है. ये लेजर हथियार फाइबर ऑप्टिक केबल का उपयोग करके बनाई गई प्रकाश की किरणों से ड्रोन को मार गिराएगा. 


क्या है घातक हथियार की खासियत


इस लेजर हथियार से फायर की गई गोली नंगी आंखों से दिखाई नहीं देगी. यह 700 डिग्री सेल्सियस से अधिक का तापमान बनाएगा, जिससे ड्रोन के इलेक्ट्रिकल घटकों जैसे सर्किट बोर्ड और बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है.


दक्षिण कोरियाई सेना द्वारा हनवा एयरोस्पेस के साथ मिलकर इस लेजर सिस्टम को बनाया गया, यह लेजर सिस्टम मात्र 107 रुपये प्रति शॉट की दर से ड्रोन को मार गिरा सकता है, जो इसे दुनिया में सबसे सस्ते ड्रोन-जैपिंग सिस्टम में से एक बनाता है. यानी जिस ड्रोन को अबतक युद्धभूमि में निर्णायक माना जा रहा था अब उस ड्रोन का काउंटर लेजर हथियार भी वॉरजोन में एंट्री लेने वाला है.