वॉशिंगटन: स्विस बैंक के एक पूर्व अधिकारी को वेनेजुएला की सरकारी तेल कंपनी ‘पेट्रोलिओस डि वेनेजुएला, एस.ए (पीडीवीएसए) से गबन की गई 1.2 अरब डॉलर की राशि के धनशोधन में संलिप्तता के जुर्म में 10 साल कैद की सजा सुनाई गई है. अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने यह जानकारी दी. जर्मन नागरिक और पनामा निवासी मथियाज क्रुल ने 22 अगस्त को धन शोधन करने की साजिश का जुर्म स्वीकार कर लिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्याय मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि स्विस बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष को 50,000 डॉलर का अर्थदंड तथा 600,000 डॉलर का अतिरिक्त जुर्माना देने के आदेश दिए गए हैं. पीडीवीएसए वेनेजुएला की आय और विदेशी मुद्रा का अहम स्रोत है. मंत्रालय ने बताया कि क्रुल ने स्वीकार किया है कि स्विस बैंक में अपने ओहदे का इस्तेमाल करते हुए उसने निजी क्लाइंट्स और खासतौर पर वेनेजुएला के लोगों को बैंक की ओर आकर्षित किया.


क्रुल के क्लाइंटों में फ्रांसिस्को कोन्विट गुरूसिएगा शामिल हैं जिसे धनशोधन के आरोपों में 16 अगस्त को दोषी ठहराया गया था. क्रुल के क्लाइंटों में तीन अनाम साजिशकर्ता भी शामिल हैं जिन्हें भी 16 अगस्त को दोषी ठहराया गया. क्रुल ने स्वीकार किया कि साजिश दिसंबर 2014 में मुद्रा विनिमय योजना से शुरू हुई जो पीडीवीएसए से कम से कम 60 करोड़ डॉलर का गबन करने के लिए बनायी गई थी. यह धन रिश्वत तथा धोखाधड़ी के जरिए बनाया गया था.


संघीय अभियोजकों ने आरोप लगाया कि मई 2015 तक पीडीवीएसए से धोखाधड़ी के जरिए हड़पी गई राशि बढ़ कर दोगुनी यानी 1.2 अरब डॉलर हो गई. क्रुल ने स्वीकार किया कि वह इस साजिश में 2016 में शामिल हुआ था.