Greater Noida News: बसेगा नया ग्रेटर नोएडा, दादरी समेत गौतमबुद्ध नगर के 161 गांवों की किस्मत रातोंरात बदली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2240214

Greater Noida News: बसेगा नया ग्रेटर नोएडा, दादरी समेत गौतमबुद्ध नगर के 161 गांवों की किस्मत रातोंरात बदली

Greater Noida News: आधुनिक सुविधाओं से लैस शहर नोएडा फेज दो प्रोजेक्ट की योजना तैयार कर ली गई है. इस शहर के बसाए जाने से आस-पास के इन 162 गांवो को फायदा होने वाला है. 

Greater Noida News

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा के आस पास के 162 गांव के लोग जल्दी ही मालामाल होने जा रहे है. ग्रेटर नोएडा फेस दो प्रोजेक्ट से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. ग्रेटर नोएडा फेस दो प्रोजेक्ट के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. इस प्रोजेक्ट से लगभग 162 गांवों को लाभ मिलने वाला है. अधिसूचना के साथ ये भी आदेश दिया गया है कि अब इन चुने हुए गांवों में किसी भी तरह का अवैध निर्माण नहीं होगा. ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी ने अधिसूचना जारी करते समय बताया कि इस प्रोजेक्ट के वर्ग सर्किल भी तैयार कर दिए गए है और वर्ग सर्किल में प्रभारी भी तैनात कर दिए गए है. 

fallback

बता दें कि नोएडा फेस दो सभी सुविधाओं से लैस शहर होगा. ये शहर 35 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा. इसके लिए विशेषज्ञ कंपनी ग्रेटर नोएडा का मास्टर प्लान-2041 बना रही है. अगर इस शहर को पूरी तरह से बसाने की बात करें तो इसको बसाने में लगभग 20 बर्षों का समय लग सकता है. 

खास बात यह होगी कि ग्रेटर नोएडा और फेज दो एक-दूसरे से जुड़े तो होंगे लेकिन स्वतंत्र होंगे. इस शहर को टोटल आठ हिस्सों में बांटकर बसाने की योजना तैयार की गई है. मसलन, ड्रेनेज सिस्टम, वाटर सप्लाई, पावर सप्लाई और बाकी इंटरनल इंफ्रास्ट्रक्चर अलग-अलग होगा.
 
फेस-2 में करीब 40 गांवों की जमीन आएगी. इसमें दादरी तहसील के गांव नई बस्ती, फूलपुर, आनंदपुर, खंदेड़ा, मिलक खंदेड़ा, जारचा, रानौली, खटाना, शाहपुर, छौलस, गेसूपुर, भराना, जारचा, बादलपुर, सदोपुर, अच्छेजा, बिसाहड़ा, प्यावली, ऊंचा अमीपुर आदि गांव शामिल हैं. इसके अलावा पिलखुवा और गुलावठी के नजदीक के गांव भी आएंगे.

यह भी पढ़े- Lok Sabha Election 2024: भैंस पर बैठ नामांकन करने पहुंचा उम्मीदवार, पर कलेक्ट्रेट से बैरंग लौटना पड़ा

Trending news