World News in Hindi: ओक्लाहोमा के एक जज ने एक ऐसे व्यक्ति को बरी कर दिया है जिसने एक ऐसी हत्या के लिए 48 साल जेल में बिताए जो उसने नहीं की थी. बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक यह अमेरिका में ज्ञात सबसे लंबी गलत सज़ा है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

70 वर्षीय ग्लिन सिमंस को जुलाई में रिहा कर दिया गया था जब एक जिला अदालत ने पाया कि उनके मामले में महत्वपूर्ण सबूत उनके बचाव पक्ष के वकीलों को नहीं सौंपे गए थे.


मंगलवार को निर्दोष घोषित हुए सिमंस
सोमवार को, एक काउंटी जिला अटॉर्नी ने कहा कि नए मुकदमे की आवश्यकता के लिए पर्याप्त सबूत नहीं थे. मंगलवार को एक आदेश में जज एमी पालुम्बो ने सिमंस को निर्दोष घोषित किया.


ओक्लाहोमा काउंटी के जिला जज पालुम्बो ने अपने फैसले में कहा, ‘इस अदालत ने स्पष्ट और ठोस सबूतों से पाया है कि जिस अपराध के लिए सिमंस को दोषी ठहराया गया, सजा सुनाई गई और कैद किया गया... वह अपराध सिमंस द्वारा नहीं किया गया था.’


एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, सीमंस ने फैसले के बाद कहा, ‘यह लचीलेपन और दृढ़ता का एक सबक है. किसी को यह न कहने दें कि ऐसा नहीं हो सकता, क्योंकि यह सचमुच हो सकता है.’


सीमंस ने 1974 में ओक्लाहोमा सिटी उपनगर में एक शराब की दुकान में डकैती के दौरान कैरोलिन सू रोजर्स की हत्या के लिए 48 साल, एक महीने और 18 दिन जेल में काटे.


वह 22 वर्ष के थे जब उन्हें और एक सह-प्रतिवादी, डॉन रॉबर्ट्स को 1975 में दोषी ठहराया गया और मौत की सजा सुनाई गई.


मृत्युदंड पर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के फैसलों के कारण बाद में सज़ा को घटाकर आजीवन कारावास कर दिया गया.


सीमंस ने हमेशा अपने को बेगुनाह बताया और कहा कि हत्या के समय वह अपने गृह राज्य लुइसियाना में थे.


मंगलवार को जब अदालत ने उन्हें निर्दोष घोषित किया तो सिमंस मुस्कुलाए. सिमंस ने बाद में मीडिया से कहा कि वह इस पल का ‘लंबे समय से’ इंतजार कर रहे थे।


सीमंस को स्टेज चार का कैंसर
फैसले पर सीमंस की भावनात्मक स्थिति के बारे में उनके वकील जोसेफ नॉरवुड ने, 'स्पष्ट रूप से प्रसन्नता.' नॉरवुड ने गुरुवार को कहा, 'जिस चीज़ से आपका कोई लेना-देना नहीं है, उसके लिए 50 साल तक जेल में बंद रहने का विचार किसी व्यक्ति की मानसिक स्थिति के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है.' उनका कहना है, लेकिन जब सिमंस को रिहा किया जा रहा था तो पता चला कि उन्हें स्टेज चार का कैंसर है.


सिमंस वर्तमान में लीवर कैंसर से जूझ रहे हैं, उनके GoFundMe के अनुसार, जिसने उनकी रहने की लागत और चिकित्सा उपचार का समर्थन करने के लिए लगभग 200,000 डॉलर (£ 157,000) जुटाए हैं.