तुर्किये की राजधानी अंकारा में आतंकियों ने कुछ घंटे पहले 2008 मुंबई अटैक की तरह बड़ा हमला किया. एक कार में आए आतंकियों ने सड़क पर गाड़ी खड़ी की और लोगों के करीब आने पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. हमले में 5 लोगों की मौत हुई है और 22 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. सीसीटीवी फुटेज में पीठ पर बैग लटकाए एक महिला आतंकी को भी असॉल्ट राइफल चलाते देखा जा सकता है. यह हमला तुर्किये की रक्षा कंपनी पर हुआ है. कुछ ही देर में तुर्किये के जवानों ने एक महिला और एक पुरुष आतंकी को मार गिराया. कुछ ही घंटे में तुर्किये की एयरफोर्स ने कुर्दिश आतंकियों के ठिकानों पर सीमापार एयरस्ट्राइक की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिफेंस कंपनी के गेट पर कोहराम


राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन ने बताया है कि देश की सरकारी एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी ‘तूसास’ (TUSAS) के परिसर में आतंकियों ने विस्फोट किए. इसके बाद गोलीबारी शुरू कर दी. तुर्की मीडिया में बताया गया है कि एक महिला सहित तीन हमलावर एक टैक्सी में कैंपस के गेट पर पहुंचे थे.



किसी भी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन तुर्किये सरकार इसके लिए कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी को जिम्मेदार मान रही है. PKK को यूरोपीय संघ और अमेरिका भी आतंकी संगठन मानता है. कुर्दिश आतंकवादियों, इस्लामिक स्टेट समूह और वाम चरमपंथियों ने पहले भी तुर्किये में हमले किए हैं.


यह सरकारी कंपनी ‘तूसास’ सैन्य और असैन्य दोनों तरह के प्लेन, ड्रोन और दूसरे रक्षा एवं अंतरिक्ष प्रणालियों को डिजाइन और निर्माण करती है. खास बात यह है कि यहां बने ड्रोन ने ही तुर्किये को कुर्दिश आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अब शायद उसी कंपनी को टारगेट करने की यह एक बड़ी वजह थी.



तुर्किये ने फौरन लिया बदला


तुर्किये ने भी बदले की कार्रवाई करते हुए पीकेके के ठिकानों पर बमबारी शुरू कर दी. जी हां, तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि हमने उत्तरी इराक और उत्तरी सीरिया में PKK के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की है.