Speed Limit in UAE: अक्सर सड़कों पर गाड़ियां चलाते हुए आप सबने स्पीड लिमिट के लगे हुए बोर्ड जरूर देखे होंगे, कहीं पर 70 से 80 तो कहीं 50 से 60 स्पीड लिमिट सड़क के हिसाब से तय की जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक सड़क ऐसी भी है, जहां पर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से कम की गति पर गाड़ी चलाने पर आपका चालान हो सकता है. यह चालान 1 या 2 हजार रुपये का नहीं बल्कि करीब ₹9000 का होगा. अगर आप इंडिया में रहते हैं तो आपको इस खबर से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह नियम UAE में आने वाला है. संयुक्त अरब अमीरात अबू धाबी शेख मोहम्मद बिन राशिद रोड पर 120 किमी प्रति घंटे की न्यूनतम स्पीड लागू करने वाला है. अप्रैल से UAE के मुख्य सड़कों पर इस नियम को लागू कर दिया जाएगा और 1 मई से उल्लंघन करने वालों पर Dh400 यानी करीब 8938.80 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. UAE की पुलिस ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

140 किमी प्रति घंटे होगी अधिकतम स्पीड


अबू धाबी पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि UAE के प्रमुख राजमार्ग पर अधिकतम स्पीड 140 किमी प्रति घंटे होगी और 120 किमी प्रति घंटे की न्यूनतम स्पीड बाईं ओर से पहली और दूसरी लेन पर लागू होगी. इसके अलावा धीमी गति वाले गाड़ियों को तीसरी लेन में अनुमति दी जाएगी, जहां कोई न्यूनतम स्पीड लागू नहीं की गई है. यहां की पुलिस ने कहा है कि भारी वाहन सड़क के अंतिम लेन में न्यूनतम गति नियम के दायरे से बाहर रहेंगे.


1 मई से जुर्माना होगा लागू


अप्रैल में नियम लागू होने के बाद उन लोगों को चेतावनी नोटिस जारी किए जाएंगे जो बताए गए लेन पर 120 किमी प्रति घंटे से कम गति से गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाएंगे, फिर 1 मई को Dh400 का जुर्माना लागू होगा. इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी है. सेंट्रल ऑपरेशंस सेक्टर के निदेशक मेजर जनरल अहमद सैफ बिन जायतून अल मुहारी ने ड्राइवरों से यातायात के नए नियमों का पालन करने का आग्रह किया है. न्यूनतम स्पीड को लागू करने का उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देना है. यह धीमी गति से चलने वाले वाहनों को उपयुक्त लेन का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं