मॉस्को: यूक्रेन-रूस तनाव (Ukraine-Russia Conflict) के बीच यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को मीटिंग करके संकट का हल निकालने को कहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में कहा, 'मैं नहीं जानता कि रूस के राष्ट्रपति क्या चाहते हैं? इसलिए मैं उन्हें मुलाकात का प्रस्ताव देता हूं.'


वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस बातचीत के लिए अपनी मनपसंद जगह चुन ले. संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए यूक्रेन केवल कूटनीति के रास्ते पर चलता रहेगा. हालांकि वोलोदिमीर जेलेंस्की के इस प्रस्ताव पर रूस की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.


बता दें कि पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी नेताओं ने क्षेत्र में हिंसा बढ़ने और इसकी आड़ में रूस के आक्रमण करने को लेकर पश्चिमी देशों की आशंका के बीच शनिवार को पूरी तरह से सैन्य लामबंदी का आदेश दिया. दोनेत्स्क क्षेत्र में रूस समर्थक अलगाववादी सरकार के प्रमुख डेनिस पुशिलिन ने एक बयान जारी कर पूर्ण सैन्य लामबंदी की घोषणा की और रिजर्व बल के सदस्यों से सैन्य भर्ती दफ्तर में आने का अनुरोध किया.


गौरतलब है कि अगले कुछ दिनों में युद्ध की आशंका के बीच जर्मनी और ऑस्ट्रिया ने अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने के लिए कहा है. जर्मन एयर कैरियर लुफ्थांसा ने राजधानी, कीव और ओडेसा के लिए उड़ानें रद्द कर दीं. शनिवार को पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष वाले मोर्चे के दौरे के दौरान यूक्रेन के शीर्ष सैन्य अधिकारी वहां हुई गोलाबारी की चपेट में आ गए. यूक्रेन और रूस समर्थित विद्रोहियों के कब्जे वाले दो क्षेत्रों ने एक-दूसरे पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया.


(इनपुट- भाषा)