Guinness World Records: यूके के मर्सीसाइड के जॉन टिनिसवुड (John Tinniswood) दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित पुरुष बन गए हैं. वह अब साउथपोर्ट के एक केयर होम में रहते हैं, 'दिमाग का व्यायाम करने' और 'संयम रखने' की सलाह देते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिनिसवुड से पहले वेनेजुएला (Venezuela) के जुआन विसेंट पेरेज मोरा दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति थे. उनका निधन मंगलवार को 114 साल की उम्र में हो गया.


टिनिसवुड का कहना है कि उनकी लंबी उम्र सिर्फ किस्मत का खेल है और वह कोई विशेष आहार नहीं लेते हैं. हालांकि हर शुक्रवार को मछली और चिप्स उनका पसंदीदा भोजन रहा है.


1912 में हुआ जन्म
26 अगस्त, 1912 में उत्तरी इंग्लैंड के मर्सीसाइड में जन्मे, रिटायर्ट अकाउंटेंट और पूर्व डाक सेवा कर्मचारी टिनिसवुड की उम्र 111 साल और 222 दिन है. उन्हें कामकाज से रिटायर हुए 50 वर्षों से अधिक का समय गुजर चुका है.


टिनिसवुड से, जब उनसे उनकी लंबी उम्र का रहस्य पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'या तो आप लंबे समय तक जीवित रहते हैं या आप कम समय तक जीवित रहते हैं, आप इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते.'


दुनिया हमेशा बदलती रहती है’
टिनिसवुड कहते हैं, 'दुनिया, अपने तरीके से, हमेशा बदलती रहती है। यह एक प्रकार का निरंतर अनुभव है... यह थोड़ा बेहतर हो रही है लेकिन अभी तक उतनी नहीं लेकिन यह सही रास्ते पर जा रही है।"


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक बयान में कहा कि रिकॉर्ड के लिए टिनिसवुड के दावे का मूल्यांकन उसके एक्सपर्ट्स और जेरोन्टोलॉजी रिसर्च ग्रुप द्वारा किया गया था.


अब तक के सबसे बुजुर्ग पुरुष जापान के जिरोमोन किमुरा थे, जो 116 साल और 54 दिन तक जीवित रहे.


दुनिया की सबसे बुजुर्ग जीवित महिला और कुल मिलाकर सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति स्पेन की मारिया ब्रान्यास मोरेरा हैं, जिनकी उम्र 117 वर्ष है.


(Photo courtesy: www.guinnessworldrecords.com)