न्यू यॉर्क : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आईएसआईएस और अलकायदा के वित्तपोषण के सभी स्रोतों को नष्ट करने के लिए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया और सदस्य राष्ट्रों के वित्त मंत्रियों ने आतंकवादी समूहों के खिलाफ प्रतिबंध कठोर करने का संकल्प जताया है।


15 सदस्यीय परिषद ने पारित किया प्रस्ताव


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्रियों की अब तक की पहली बैठक में गुरुवार को यहां पारित प्रस्ताव में 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई को विस्तृत करने, परमार्थ कारणों के दुरुपयोग को रोकने के लिए वित्तीय प्रणाली में कमियों को दूर करने, आईएसआईएस और अलकायदा प्रतिबंध सूची को अपडेट किए जाने की अपील की।


आतंकियों को ना दें वित्तीय संपत्तियां


अमेरिका के वित्त मंत्री जैक ल्यू ने इस सत्र की अध्यक्षता की। परिषद ने इस बात पर जोर दिया कि पहले से मौजूद प्रस्तावों के तहत देशों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि उनके क्षेत्र में कोई व्यक्ति आतंकवादियों को वित्तीय संपत्तियां हस्तांतरित न करें।


फिरौती की रकम पर भी लागू होगा आदेश


यही आदेश 'आईएसआईएस और अलकायदा प्रतिबंध सूची में शामिल व्यक्तियों, समूहों, उपक्रमों या संस्थाओं को फिरौती के भुगतान पर भी लागू होगा, फिर भले ही यह फिरौती किसी भी तरह या किसी ने भी दी हो।' प्रस्ताव में संदिग्ध लेन-देन की पहचान के लिए निजी क्षेत्र के साथ निकट गठजोड़ और सूचना साझा करने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाए जाने की अपील की गई है।