Kamala Harris News: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले बड़ी उलटफेर देखने को मिली जब जो बाइडेन ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली. अब जो बाइडेन की जगह कमला हैरिस का नाम आगे चल रहा है. लेकिन उनकी उम्मीदवारी पर अभी तक मुहर नहीं लगी है. ऐसे में कई सवाल उठ रहे हैं.. क्या डेमोक्रेट्स ट्रम्प के खिलाफ कमला हैरिस को नामित करेंगे? उनके समर्थक कौन हैं.. उन्हें किन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कमला हैरिस के नाम की ही चर्चा


अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए स्वाभाविक उत्तराधिकारी हैं. जो बाइडेन के चुनाव से दूरी बनाने के बाद उनके ही नाम की चर्चा है. लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं कहा जा सकता कि वह डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनेंगी या पार्टी क्या कदम उठाएगी. डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अध्यक्ष जैमे हैरिस ने भी अभी यह साफ नहीं किया है कि उनकी पार्टी का उम्मीदवार कौन होगा.


कैंपेन टीम ने चुनाव की तैयारियां तेज की


वैसे कमला हैरिस की कैंपेन टीम ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. बाइडेन-हैरिस कैंपेन की मुख्य समिति ने आयोग के साथ दायर एक पत्र में कहा कि उपराष्ट्रपति हैरिस अब 2024 के चुनाव में अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं. कई दिग्गज नेता कमला हैरिस के समर्थन में भी आ गए हैं और कुछ उनका रास्ता रोकने के लिए तैयार हैं.


कमला हैरिस की उम्मीदवारी को लेकर कुछ डेमोक्रेट्स चिंतित


अगले महीने होने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी सम्मेलन में प्रतिनिधियों से ट्रंप के खिलाफ 5 नवंबर के चुनाव में उन्हें (कमला हैरिस) राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित करने में शामिल होने का आग्रह किया गया है. इस बीच खबरें यह भी आ रहीं हैं कि कमला हैरिस की उम्मीदवारी को लेकर कुछ डेमोक्रेट्स चिंतित हैं. यहां ये जान लेना भी जरूरी है कि अमेरिका के 250 साल के इतिहास में एक भी महिला राष्ट्रपति नहीं चुनी गई है.


क्या कहते हैं पोल?


अब पोलिंग की बात करें तो कमला हैरिस सांख्यिकीय रूप से ट्रंप के खिलाफ बाइडेन से बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाएंगी. 13 जुलाई को ट्रम्प पर हत्या के प्रयास के तुरंत बाद आयोजित 15-16 जुलाई के रॉयटर्स/इप्सोस पोल में 44% समर्थन के साथ दोनों नेता बराबरी पर थे.


कौन कमला हैरिस का समर्थन कर रहा?


बता दें कि हैरिस को राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनाने के लिए पार्टी में लामबंदी तेज हो गई है. डेमोक्रेटिक पार्टी के निर्वाचित पदाधिकारी, पार्टी नेता और संगठन हैरिस के समर्थन में लामबंद हो गए हैं. बाइडन की तरफ से समर्थन मिलने के बाद पार्टी में फिलहाल किसी प्रतिद्वंद्वी का नाम सामने नहीं आने के मद्देनजर हैरिस ने डेलिगेट को अपने पक्ष में करने के प्रयास तेज कर दिए हैं. मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर, मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर, इलिनोइस के गवर्नर जे.बी. प्रित्जकर और केंटकी के गवर्नर एंडी बेशर सहित कई अन्य डेमोक्रेट ने सोमवार को हैरिस की उम्मीदवारी का समर्थन किया है.