Fresh US Air Strike On Houthi Target:  अमेरिका ने यमन में हूती ठिकानों खिलाफ ताजा हमला किया है. अमेरिकी सेना का कहना है कि हमले में एक युद्धपोत से लॉन्च की गई टॉमहॉक मिसाइलों के जरिए एक रडार साइट को निशाना बनाया गया.  इससे पहले शुक्रवार तक यूएस-यूके ने हूती के 30 ठिकानों पर हमला किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका सेना ने एक बयान में कहा कि यह शुक्रवार (12 जनवरी)  को किए गए हमलों का एक 'फॉलो-ऑन एक्शन' था और इसमें एक खास मिलिट्री टारेगट को निशाना बनाया गया.


क्या हैं टॉमहॉक्स मिसाइलें?
अमेरिकी सेना का कहना है कि टॉमहॉक्स ज़मीन पर हमला करने वाली क्रूज़ मिसाइलें हैं जो जीपीएस-निर्देशित हैं और इन्हें आसानी से उड़ने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है. इनका इस्तेमाल  मुख्य रूप से अमेरिकी नौसेना और रॉयल नेवी द्वारा जहाज और पनडुब्बी-बेस्ड लैंड अटैक ऑपरेशन में किया जाता है.


यूएस नेवल एयर सिस्टम्स कमांड के अनुसार, इन्हें हाई सबसोनिक स्पीड पर बेहद कम ऊंचाई पर उड़ान भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


अमेरिका की ओर से इनका पहला ऑपरेशनल इस्तेमाल उपयोग 1991 में खाड़ी युद्ध में ऑपरेशन डेजर्ट स्टॉर्म के दौरान किया गया था.


हूती विद्रोहियों ने दी चेतावनी
ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने चेतावनी दी है कि वह जवाबी कार्रवाई करेंगे. उन्होंने लाल सागर में जहाजों पर हमला जारी रखने की कसम खाई.


हूती विद्रोदी यमन के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करते हैं. इनका कहना है कि लाल सागर में शिपिंग मार्गों पर उनके हमले गाजा को नियंत्रित करने वाले फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास के समर्थन में हैं. बता दें 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के बाद इज़राइल ने एक सैन्य हमला किया है जिसमें गाजा में 23,000 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे.