Stafford Indian American Mayor: केरल के मूल निवासी केन मैथ्यू अमेरिकी राज्य टेक्सास में स्टैफोर्ड के मेयर के रूप में शपथ लेने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी और पहले अश्वेत व्यक्ति बन गए हैं. फोर्ट बेंड स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, स्टैफोर्ड सिटी काउंसिल के पूर्व सदस्य मैथ्यू ने इस महीने निवर्तमान मेयर सेसिल विलिस को 16 वोटों से हराकर चुनाव में जीत हा‍सिल की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैथ्यू को एक विशेष कार्यक्रम में मिसौरी शहर के मेयर भारतीय-अमेरिकी रॉबिन इलाकट ने पद की शपथ दिलाई. इसमें उनके परिवार के सदस्य और शीर्ष अधिकारी शामिल हुए.


इस अवसर पर मौजूद भारतीय-अमेरिकी फोर्ट बेंड काउंटी न्यायाधीश, के.पी. जॉर्ज ने ट्वीट किया, ‘स्टैफोर्ड के नवनिर्वाचित मेयर केन मैथ्यू को बधाई! आज शाम उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना बेहद खुशी की बात है. इस महत्वपूर्ण भूमिका के लिए उन्हें शुभकामनाएं.’


कार्यक्रम में टेक्सास के प्रतिनिधि, रॉन रेनॉल्ड्स और सुलेमान लुलानी और मिसौरी शहर के पूर्व मेयर ओवेन एलन भी उपस्थित थे.


राजीव चंद्रशेखर ने दी बधाई
भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने भी एक ट्वीट में मैथ्यू को बधाई दी. चंद्रशेखर ने लिखा, "अमेरिका के स्टैफोर्ड के निर्वाचित मेयर बनने के लिए केरल के केन मैथ्यू को बधाई. वह स्टैफोर्ड के 67 साल के इतिहास में इस पद पर चुने जाने वाले पहले भारतीय हैं."


मैथ्यू ने 2006 में पहली बार चुने जाने के बाद से स्टैफ़ोर्ड काउंसिल में कार्य किया, और उससे पहले कई वर्षों तक शहर के योजना और ज़ोनिंग आयोग में कार्य किया.


1970 के दशक में अमेरिका चले गए थे मैथ्यू
स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, वह 1970 के दशक में बॉम्बे विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल करने के बाद अमेरिका चले गए.


एमबीए, मैथ्यू ने ह्यूस्टन क्षेत्र में तोशिबा सहित कई निगमों के लिए एक एकाउंटेंट और वित्तीय कार्यकारी के रूप में काम किया. वह 1982 से स्टैफ़ोर्ड में रह रहे हैं.


(इनपुट - न्यूज एजेंसी: IANS)