Tiktok ban: अमेरिकी संसद के सीनेट में मंगलवार को एक विधेयक पारित किया गया जो प्रतिबंध लगाने की धमकी के साथ टिकटॉक की बिक्री के लिए इसका स्वामित्व रखने वाली चीनी कंपनी को मजबूर कर देगा. इस विधेयक को हस्ताक्षर के लिए अब राष्ट्रपति जो बाइडन के पास भेजा जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लग सकता है टिक टॉक पर बैन


इस विधेयक के पारित होने के तुरंत बाद एक बयान जारी करके बाइडन ने कहा कि वह इस पर बुधवार को हस्ताक्षर करेंगे. अमेरिकी सांसदों के इस विवादास्पद कदम को जहां कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, वहीं इससे सामग्री का सृजन करने (कंटेंट क्रिएटर) वाले उन लोगों के परेशानियां पैदा होने की आशंका है जो आमदनी के लिए इस ‘शॉर्ट-फॉर्म’ वीडियो ऐप पर निर्भर हैं.


विधेयक पारित


टिकटॉक से जुड़े विधेयक को 95 अरब अमेरिकी डॉलर के उस बड़े पैकेज के हिस्से के रूप में शामिल किया गया था जो यूक्रेन और इजराइल को विदेशी सहायता प्रदान करता है और इसे 79-18 के अंतर से पारित किया गया. सांसदों द्वारा पिछले सप्ताह टिकटॉक विधेयक को उच्च प्राथमिकता वाले पैकेज में संलग्न करने का निर्णय लिया गया जिससे कांग्रेस में इसे तेजी से पारित कराने में मदद मिली.


‘बाइटडांस’ को दिया गया है समय


इस विधेयक को सीनेट से बातचीत के बाद लाया गया जहां इसके पूर्व संस्करण को बाधित कर दिया गया था. पुराने संस्करण में टिकटॉक की मूल कंपनी ‘बाइटडांस’ को इस मंच में अपनी हिस्सेदारी को बेचने के लिए छह महीने का समय दिया गया था. लेकिन इसको लेकर कुछ प्रमुख सांसदों ने संदेह जताया था कि एक जटिल सौदे के लिहाज से छह महीने का समय बहुत कम है. इस सौदे का मूल्य अरबों डॉलर हो सकता है.


अमेरिकी लोगों को लग सकता है झटका


संशोधित विधेयक में समयसीमा को विस्तारित करते हुए बाइटडांस को टिकटॉक को बेचने के लिए नौ महीने का समय दिया गया है. यदि बिक्री प्रक्रिया में प्रगति रहती है तो तीन महीने का संभावित विस्तार मिलेगा. यह विधेयक कंपनी को टिकटॉक के ‘गोपनीय फार्मूले’ को नियंत्रित करने से भी रोक देगा जो एक ऐसा एल्गोरिदम है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी रुचि के आधार पर वीडियो उपलब्ध कराता है और जिसने इस मंच को बहुत सफलता दिलाई. 


टिक टॉक से मांगी गई प्रतिक्रिया


टिकटॉक से मंगलवार रात को प्रतिक्रिया मांगी गई, लेकिन उसने तुरंत कोई जवाब नहीं दिया. विधेयक का पारित होना चीनी खतरों और टिकटॉक के स्वामित्व को लेकर वाशिंगटन में लंबे समय से चली आ रही आशंकाओं का नतीजा है. अमेरिका में टिकटॉक का 17.0 करोड़ लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. अमेरिकी सांसद और प्रशासन के अधिकारियों द्वारा लंबे समय से चिंता व्यक्त की जा रही है कि चीनी अधिकारी बाइटडांस को अमेरिकी उपयोगकर्ताओं का डेटा सौंपने के लिए मजबूर कर सकते हैं, या टिकटॉक पर कुछ सामग्री को दबाकर या बढ़ावा देकर अमेरिकियों को प्रभावित कर सकते हैं. 


चीन विरोध में उतरा


हालांकि, अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की दौड़ में फिर से शामिल डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह संभावित प्रतिबंध का विरोध करते हैं. चीन पहले ही कह चुका है कि वह टिकटॉक की जबरन बिक्री का विरोध करेगा और वह इस विधेयक को रोकने के लिए मुकदमा दायर करने की तैयारी में जुटा है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)