Vivek Ramaswamy: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी अपने बच्चों की देखभाल के लिए एक आया यानी नैनी की तलाश कर रहे हैं. भारतीय मूल के रामास्वामी अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के दिग्गज नेताओं में से एक हैं. उनका विवाह अपूर्वा टी रामास्वामी से हुआ है. रामास्वामी कपल के दो बेटे हैं. हाल ही में रामास्वामी ने अपने बच्चों के लिए नैनी की वैकेंसी निकाली है जिसके लिए वे $100,000 या अधिक (80 लाख) सैलरी ऑफर कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नौकरी के लिए उम्मीदवार को सप्ताह में 84 से 96 घंटे काम करना होगा. चुनी हुई नैनी को सप्ताह में एक दिन की छुट्टी मिलेगी. वैकेंसी पोस्ट में साफ-साफ लिखा हुआ है कि उम्मीदवार को "बच्चों के लिए एक निर्बाध दैनिक दिनचर्या" प्रदान करने के लिए "एक शेफ, एक हाउसकीपर और निजी सुरक्षा सहित एक समर्पित टीम" के साथ समन्वय करने की आवश्यकता होगी. इतना ही नहीं चुना हुआ उम्मीदवार बच्चों के मनोरंजन और खेल का भी पूरा ख्याल रखेगा.


इस वैकेंसी में किसी का नाम जाहिर नहीं किया गया है कि लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वैकेंस में लिखी सारी डिटेल विवेक रामास्वामी के परिवार की ओर इशारा करते हैं. इससे पहले, उनके अभियान की प्रवक्ता ट्रिसिया मैक्लॉघलिन ने कहा था कि परिवार लिव-इन नैनीज़ के विचार से सहमत नहीं है.


विवेक रामास्वामी 2024 के चुनावों में जो बिडेन का सामना करने के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ सबसे आगे हैं. पिछले महीने, भारतीय-अमेरिकी उद्यमी ने अमेरिका में जन्मजात नागरिकता समाप्त करने के डोनाल्ड ट्रम्प के 2015 के प्रस्ताव को दोहराया था.


करोड़पति बायोटेक उद्यमी रामास्वामी की प्रचार टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बेन योहो द्वारा रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (आरएनसी) को भेजे गए एक पत्र के अनुसार, रामास्वामी ने रिपब्लिकन पार्टी से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अलावा मतदान में केवल शीर्ष चार उम्मीदवारों को बहस के मंच पर आने की अनुमति देने की अपील की है.


योहो ने लिखा, ‘‘नवंबर में एक और निरर्थक बहस कराना कोई विकल्प नहीं है.’’ ‘पॉलिटिको’ अखबार के मुताबिक, तीसरी बहस के लिए रामास्वामी, ट्रंप, डिसैंटिस और हैली संभवत: वांछित योग्यताएं पूरी कर चुके हैं. खबर में कहा गया है, पत्र में योहो ने ‘‘दावेदारों को अपने प्रतिस्पर्धियों को जवाब देने के लिए अधिक समय’’ देने का अनुरोध भी किया है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)