G-20 New Delhi Summit: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे. एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने वालों में एक बच्ची भी शामिल थी जिसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा. दरअसल यह बच्ची भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी की बेटी माया है. विमान से उतरने के बाद बाइडेन ने माया के साथ लंबी बातचीत की. बाइडेन और माया की बातचीत का वीडियो खासा वायरल हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माया इससे पहले तब चर्चा में आई थी जब गार्सेटी ने भारत में अमेरिकी राजदूत पद की शपथ ली थी. इस दौरान उनकी बेटी वहां हिब्रू बाइबिल थामे खड़ी थी. गार्सेटी के बारे में यह मशहूर है कि वह हर महत्वपूर्ण मौके पर अपनी बेटी को अपने साथ रखते हैं.


 



बता दें अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन की यह पहली भारत यात्रा है. इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फरवरी 2020 में भारत की यात्रा की थी.


बाइडेन-पीएम द्विपक्षीय वार्ता
बाइडेन एयरपोर्ट से सीधा पीएम आवास पहुंचे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उन्होंने द्विपक्षीय वार्ता की. दोनों नेताओं ने मुक्त, खुले, समावेशी और लचीले हिंद-प्रशांत का समर्थन करने में क्वाड समूह के महत्व पर शुक्रवार को जोर दिया. द्विपक्षीय वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में यह भी कहा गया कि प्रधानमंत्री 2024 में भारत की मेजबानी में होने वाले अगले ‘क्वाड’ नेताओं के शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. 'क्वाड’ समूह में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. क्वाड क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता की पृष्ठभूमि में एक मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.


पीटीआई-भाषा के मुताबिक बयान में कहा गया है कि इस विचार को साझा करते हुए कि वैश्विक शासन अधिक समावेशी और प्रतिनिधिक होनी चाहिए, बाइडन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए अपने समर्थन की पुष्टि भी की जिसमें भारत एक स्थायी सदस्य हो. साथ ही उन्होंने इस संदर्भ में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 2028-29 के लिए भारत की गैर स्थायी सीट की दावेदारी का एक बार फिर स्वागत किया.
(इनपुट- पीटीआई-भाषा)