USA Stream Weather: अमेरिका में कुदरत का कहर पूरी ताकत से टूट रहा  है. इसकी वजह से मानो पूरे देश का जनजीवन ठप पड़ गया है. इसकी वजह से हवाई सेवाओं के साथ रोड और रेल ट्रांसपोर्ट भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इस आफत से अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. इस बीच एक शब्द बम साइक्लोन (Bomb Cyclone) की बड़े जोर-शोर से चर्चा हो रही है. क्या है ये बम साइक्लोन और आखिर कैसे इसने दुनिया के सबसे ताकतवर देश को थाम कर दिया है, इसके बारे में आपको बताते हैं सबकुछ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बम साइक्लोन को समझिए


बम साइक्‍लोन एक तेजी से बढ़ने वाला तीव्र तूफान है जिसके आने पर हवा का दबाव 24 घंटों के भीतर 20 मिलीबार या उससे अधिक हो जाता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह स्थिति तब बनती है जब गर्म हवा का द्रव्यमान ठंडे से टकराता है. इस बार आर्कटिक से हवा मेक्सिको की खाड़ी से उष्णकटिबंधीय हवा में चली गई, जिससे बारिश और बर्फ लाने वाला डिप्रेशन बन गया है. 


'सीएनएन' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस शब्द का सबसे पहला इस्तेमाल 1980 के दशक में मौसम संबंधी शोध पत्र में हुआ था. जिसके लेखक, MIT मौसम विज्ञानी फ्रेड सैंडर्स और जॉन ग्याकुम और स्वीडिश वेदर एक्सपर्ट टोर बर्जरोन थे. इस जोड़ी ने सबसे पहले अप्रत्याशित तेजी से गहराने वाले तूफानों को परिभाषित किया था, जो 24 घंटे में 24 मिलीबार के मानदंड को पूरा करते थे. इस तूफान की अभूतपूर्व प्रकृति इसकी कम तापमान की तीव्रता और चरम सीमा से आती है. 


जानलेवा हो सकता है बम साइक्लोन


यूएस नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक इस साल रिकॉर्डतोड़ ठंड पड़ रही है. अमेरिका के मिनेसोटा में माइनस 38  डिग्री तक गोता लगा चुका है. फ्लोरिडा में बर्फबारी लगातार जारी है. वेदर सर्विस ने चेतावनी दी कि इस तरह की ठंड में एहतियात न बरतने पर कुछ ही मिनटों में बड़ी अनहोनी हो सकती है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं