नई दिल्ली: चॉकलेट बिस्कुट (Chocolate Biscuit) प्रेमियों के बीच हमेशा एक सवाल काफी चर्चा में रहा है कि उन्हें किस तरह से खाना चाहिए? आज तक कई लोगों ने कोशिश की पर इस सवाल का सही जवाब नहीं ढूंढ पाए. लेकिन अब, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) के वैज्ञानिकों ने इस बहस को सुलझाने का दावा किया है. 


चॉकलेट वाली साइड को रखें नीचे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोफिन्स का कहना है कि, 'बिस्कुट के स्वाद को अधिकतम करने के लिए हमें चॉकलेट साइड नीचे करके खाना चाहिए. इस तरह कोको कोटिंग (Cocoa Coating) जीभ के साथ सीधा संपर्क बनाएगी, जिससे ज्यादा स्वाद आएगा.' उनका कहना है आज भी ज्यादातर लोग गलत तरीके से बिस्कुट चबाते हैं, जिससे उन्हें चॉकलेट का अधिकतम स्वाद नहीं आता. उनका कहना है कि चॉकलेट वाली साइड को उल्टा करके खाना ज्यादा आकर्षक है, और यही सिद्धांत जाफा केक और प्रिंगल्स पर भी लागू होता है.


ये भी पढ़ें:- पुरुषों ने पहनी ब्रा, महिलाए हुईं टॉपलेस; क्यों हुआ बर्लिन की सड़कों पर ये प्रदर्शन


VIDEO



रूम टेम्परेचर पर बिस्कुट खाने का अलग ही मजा


द सन की रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के फूड साइंटिस्ट चार्ल्स स्पेंस ने चॉकलेट डाइजेस्टिव खाने के विभिन्न तरीकों का विश्लेषण किया, जिसमें चॉकलेट साइड अप, चॉकलेट साइड डाउन और विनिंग फ्लिप शामिल है. इसमें पता चला कि रूम टेम्परेचर पर बिस्कुट खाने का सबसे ज्यादा आनंद लिया जाता है. उन्होंने कहा कि, 'पहले बिस्किट की चॉकलेट को ऊपर रखना और फिर बिस्कुट को मुंह की ओर लाए जाने पर इसे स्विच करना सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करता है.'


LIVE TV