Trump Assasination Attempt: अमेरिका के फ्लोरिडा में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश करने वाले हमलावर की पहचान 58 साल के रयान वेस्ले राउथ के तौर पर हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हत्या की कोशिश उस वक्त हुई, जब ट्रंप वेस्ट पाम बीच में रविवार को अपने गोल्फ क्लब में खेल रहे थे. संघीय जांच ब्यूरो के अधिकारियों ने इस कोशिश को विफल कर दिया और संदिग्ध को हिरासत में ले लिया. अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप पूरी तरह सुरक्षित हैं.


हमलावर का है क्रिमिनल रिकॉर्ड


NY पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, राउथ उत्तरी कैरोलिना से है और उसका लंबा क्रिमिनल रिकॉर्ड है. वह अक्सर राजनेताओं के बारे में पोस्ट करता है और 2019 से ही डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों को खास तौर से डोनेशन देता रहा है.


फेडरल इलेक्शन कमीशन (एफईसी) के दस्तावेजों से पता चलता है कि सितंबर 2019 और मार्च 2020 के बीच, उन्होंने डेमोक्रेटिक फंडरेजिंग प्लेटफॉर्म एक्टब्लू को 140 डॉलर से ज्यादा का योगदान दिया.


उनके लिंक्डइन से पता चलता है कि उसने नॉर्थ कैरोलिना एग्रीकल्चर एंड टेक्निकल स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की थी, लेकिन 2018 के आसपास वह हवाई चला गया.


ट्रंप के शासनकाल से था निराश


पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ इतना कठोर कदम उठाने के बावजूद, राउथ का कोई फॉर्मल मिलिट्री बैकग्राउंड नहीं था, लेकिन कई मौकों पर उसने सशस्त्र संघर्षों में भाग लेने की ख्वाहिश जाहिर की थी.


न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे एक इंटरव्यू में राउथ ने दावा किया था कि वह युद्ध प्रयासों का समर्थन करने और अफगान सैनिकों की भर्ती करने के लिए यूक्रेन गया था.


जून 2020 में राउथ ने पोस्ट में कहा था कि साल 2016 में उसने ट्रंप को सपोर्ट किया था लेकिन वह उनके कार्यकाल से खासा निराश था. उसने लिखा था, 'मुझे और पूरी दुनिया को उम्मीद थी कि राष्ट्रपति ट्रंप उम्मीदवार से अलग और बेहतर होंगे, लेकिन हम सभी को बहुत निराशा हुई और ऐसा लगता है कि आप बदतर होते जा रहे हैं और आपका पतन हो रहा है; क्या आप मंदबुद्धि हैं; आपके चले जाने पर मुझे खुशी होगी.'


बेटे ने पिता के लिए कही ये बात


इस बीच, हमलावर के बेटे ओरान राउथ ने डेलीमेल को बताया कि उसके पिता रिपब्लिकन उम्मीदवार के फैन नहीं थे, लेकिन वे हिंसक शख्स भी नहीं थे. ओरान ने कहा, 'मुझे भी ट्रंप पसंद नहीं हैं.' उन्होंने कहा, 'वे मेरे पिता हैं और जहां तक मुझे पता है, उनके पास सिर्फ दो-चार ट्रैफिक टिकट हैं. यह पागलपन है. मैं अपने पिता को जानता हूं और उनसे प्यार करता हूं, लेकिन वे बिल्कुल भी ऐसे नहीं हैं.'


अधिकारियों के मुताबिक, राउथ के पास स्नाइपर राइफल थी और जब रिपब्लिकन नेता ट्रंप इंटरनेशनल गोल्फ क्लब, वेस्ट पाम बीच में गोल्फ खेल रहे थे, तब वे ट्रंप से कुछ सौ गज की दूरी पर थे.


13 जुलाई को भी ट्रंप पर हुआ था हमला


इस घटना से महज 9 हफ्ते पहले ही एक बंदूकधारी ने पेंसिल्वेनिया में 13 जुलाई को एक चुनावी रैली के दौरान ट्रंप (78) को निशाना बनाकर गोलीबारी की थी. इस हमले में एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूकर निकल गई थी. मियामी में प्रभारी विशेष एजेंट राफेल बैरोस ने कहा कि सीक्रेट सर्विस के एजेंट ने वेस्ट पाम बीच में ट्रंप इंटरनेशनल गोल्फ क्लब की सीमा के पास मौजूद एक बंदूकधारी पर गोलियां चलाईं. उन्होंने कहा कि एजेंसी अभी यह निश्चित तौर पर नहीं कह सकती कि हिरासत में लिए गए आरोपी ने भी हमारे एजेंट पर गोली चलाई या नहीं. 


ट्रंप जहां गोल्फ खेल रहे थे, वहां से कुछ दूरी पर छिपकर बैठे ‘अमेरिकी सीक्रेट सर्विस’ के एजेंट ने देखा कि लगभग 400 गज की दूरी पर झाड़ियों के बीच से एक राइफल की नाल दिख रही है. पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने बताया कि एक एजेंट ने गोली चलाई जिसके बाद वहां मौजूद संदिग्ध भाग गया.


ट्रंप के प्रचार अभियान के संचार निदेशक स्टीवन चेउंग ने इसके तुरंत बाद जारी एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप के पास गोलियां चलीं लेकिन वह सुरक्षित हैं. इस समय कोई और जानकारी नहीं दी जा सकती.' ट्रंप ने अपने समर्थकों को भेजे एक संदेश में कहा, 'मेरे आस-पास गोलीबारी की आवाजें आ रही थीं, लेकिन इससे पहले कि अफवाहें नियंत्रण से बाहर हो जाएं, मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं सुरक्षित और ठीक हूं.'