Who is Yahya Sinwar: गाजा में इजरायल के मिलिट्री ऑपरेशन में हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत हो गई है. इसकी पुष्टि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की है. खान यूनिस के कसाई के रूप में पहचाने जाने वाला याह्या सिनवार ने ही इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले की साजिश रची थी. नेतन्याहू ने अपने सहयोगियों से कहा है कि वह इजरायली बंधकों के परिवारों को हमास चीफ के मरने की खबर दे दें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले इजरायल ने कहा था कि वह इस बात की पुष्टि करने की कोशिश कर रहा है कि याह्या सिनवार मारा गया है या नहीं. इजरायल ने ज्यादा जानकारी ना देते हुए बताया था कि ऑपरेशन के दौरान गाजा पट्टी पर तीन आतंकवादी मारे गए हैं. 


इजरायल डिफेंस फोर्स ने अपने बयान में कहा, गाजा में आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान 3 आतंकवादियों को मार गिराया गया. आईडीएफ और आईएसए इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि आतंकवादियों में से एक याह्या सिनवार था. इस समय आतंकवादियों की पहचान की पुष्टि नहीं की जा सकती. जिस इमारत में आतंकवादियों को मारा गया, वहां बंधकों की मौजूदगी के कोई संकेत नहीं मिले. इलाके में काम कर रही फोर्स जरूरी सावधानी के साथ काम करना जारी रखे हुए हैं.



 सिनवार के शव को कथित तौर पर दिखाने वाली तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं. लेकिन अब खुद बेंजामिन नेतन्याहू की पुष्टि के बाद गाजा में आतंक का एक नाम हमेशा के लिए मौत की नींद सो गया है. याह्या सिनवार की मौत आतंकी संगठन हमास के लिए किसी झटके से कम नहीं है.  


कौन था याह्या सिनवार?


हमास नेता याह्या सिनवार का जन्म 1962 में हुआ. जब 1987 में हमास की स्थापना हुई तो वह शुरुआती सदस्यों में था. इससे पहले वह इस संगठन की सिक्योरिटी ब्रांच में था और संदिग्ध सहयोगियों के खिलाफ क्रूर रणनीति के लिए जाना जाता था. 7 अक्टूबर को जब इजरायल पर हमास ने अब तक का सबसे घातक हमला बोला तो उसका मास्टरमाइंड याह्या सिनवार ही था. जब ईरान के एक ब्लास्ट में इस्माइल हानिया की मौत हो गई तो उसके बाद अगस्त में उसको हमास का चीफ बनाया गया था. 


इजरायल का कहर जारी


इससे पहले लेबनान में किये गए इजराइली हवाई हमलों में कम से कम 25 लोग मारे गए थे. इन हमलों में, एक दक्षिणी शहर पर की गई बमबारी भी शामिल है जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. लेबनान के दक्षिणी हिस्से में एक अन्य स्थान पर, एक शहर के मेयर की भी हमले में मौत हो गई. 


लेबनानी अधिकारियों ने बताया कि यह हमला राहत प्रयासों में समन्वय के लिए आयोजित बैठक स्थल को निशाना बनाकर किया गया था. दक्षिणी शहर कना में मंगलवार देर रात किए गए हमलों पर इजराइली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई, जहां 15 लोग मारे गए थे.