Monkeypox: मंकीपॉक्स संक्रमण, अब तब 550 से अधिक पॉजिटिव मामलों के साथ लगभग 30 देशों में फैल गया है. इसके पहले WHO ने यह दावा किया था कि इसे नियंत्रित किया जा सकता है. लेकिन अब WHO ने स्वीकार किया है कि यह सुनिश्चित नहीं है कि वायरस को नियंत्रण में रखा जा सकता है या नहीं.


क्या बोले WHO के यूरोप के प्रमुख 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमारी सहयोगी वेबसाइट DNA की खबर के अनुसार WHO के अधिकारियों ने पहले कहा था कि मंकीपॉक्स का प्रकोप एक नियंत्रण योग्य स्थिति में है और सामूहिक रूप से, दुनिया के पास इस प्रकोप को रोकने का एक अवसर अब भी मौजूद है. हालांकि अब WHO के यूरोप कार्यालय के प्रमुख डॉ हैंस क्लूज ने कहा, 'हम अभी तक नहीं जानते हैं कि क्या हम इसके प्रसार को पूरी तरह से रोक पाएंगे.'


कोरोना महामारी से अलग होगा बचाव 


उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स प्रतिक्रिया को कोविड-शैली के प्रतिबंधों के पैमाने की नकल नहीं करनी चाहिए, स्वास्थ्य अधिकारियों को खतरे को कम करने के लिए महत्वपूर्ण और तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है. क्लूज के अनुसार, यूरोप पश्चिमी और मध्य अफ्रीका में स्थानिक क्षेत्रों के बाहर अब तक के सबसे बड़े और भौगोलिक रूप से व्यापक मंकीपॉक्स के प्रकोप के केंद्र में बना हुआ है. पिछले दो हफ्तों में सीखने के मौके तेज रहे हैं.


तेज काम करना होगा 


उन्होंने कहा, 'अब हमारे पास इस तेजी से विकसित हो रही स्थिति की तेजी से जांच और नियंत्रण करने के लिए एक साथ, तेजी से कार्य करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है.' आज तक की मामलों की रिपोर्ट के आधार पर, वर्तमान प्रकोप बड़े पैमाने पर यौन गतिविधियों के माध्यम से जुड़े सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से प्रसारित किया जा रहा है, जिसमें मुख्य रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुष शामिल हैं, लेकिन सभी मामले ऐसे नहीं हैं. 


क्या यौन संबंधों से फैलता है वायरस? 


हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि 'क्या मंकीपॉक्स वायरस वीर्य या योनि तरल पदार्थ के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है'. क्लूज ने कहा, 'क्या इन शारीरिक तरल पदार्थों में वायरस अधिक समय तक बना रह सकता है' इस पर भी कोई स्पष्टता नहीं है.


अप्रैल में ही आ गया था वायरस 


क्लूज ने कहा कि पहला मामला यूके से 7 मई को सामने आया था, यह अप्रैल के मध्य से घूम रहा होगा. उन्होंने कहा, 'यहां तक ​​​​कि हर दिन नए रोगी मौजूद होते हैं, पिछले मामलों की जांच से पता चलता है कि हमारे क्षेत्र में प्रकोप निश्चित रूप से अप्रैल के मध्य में चल रहा था.' यह WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयस द्वारा भी दोहराया गया था जिन्होंने कहा था कि मंकीपॉक्स वायरस 'अनिर्धारित' फैल सकता है. उन्होंने कहा, 'एक ही समय में कई देशों में मंकीपॉक्स की अचानक उपस्थिति से पता चलता है कि कुछ समय के लिए अनिर्धारित संचरण हो सकता है.' उन्होंने कहा कि वायरस महीनों या वर्षों तक प्रसारित हो सकता है.'


ये भी पढ़ें- Corona Updates: इस राज्य में फिर से बढ़ रहे कोरोना के मामले, सरकार ने दिए सख्त पाबंदी लागू करने के संकेत


गर्मियों में अधिक फैल सकता है वायरस


क्लूज ने चेतावनी दी, यूरोप में, वायरस के संक्रमण को हाल की लहरों, पार्टियों और वयस्क संबंधों से जोड़ा गया है. 'यूरोप और अन्य जगहों पर गर्मियों में आगे संचरण की संभावना अधिक है. आने वाले महीनों में, दर्जनों त्योहारों और बड़ी पार्टियों की योजना बनाई जा रही है जो आगे मामलों के बढ़ने की संभावना बढ़ाता है.'


जागरूकता बढ़ाने पर जोर 


उन्होंने सामुदायिक समूहों और नेताओं और नागरिक समाज संगठनों को सक्रिय रूप से शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया ताकि लोगों को उनके जोखिम के जोखिम को कम करने के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सकते. लोगों से उनके यौन साझेदारों की संख्या को कम करने का भी आग्रह किया जाए. हालांकि, क्लूज ने LGBTQ+ समुदाय को कलंकित करने के खिलाफ चेतावनी दी.


LIVE TV