Latest Technology for Earth Quake: प्राकृतिक आपदाओं में भूंकप ऐसा है जिसे लेकर पहले कोई भविष्यवाणी या अलर्ट जारी नहीं किया जा सकता है. हम समय-समय पर दुनिया के अलग-अलग देशों में इससे हुए नुकसान देख चुके हैं. भूकंप अगर बहुत तेज हो और वह किसी इमारत के अंदर हो तो बचने का मौका बहुत कम मिलता है, लेकिन इन सभी चुनौतियों को देखते हुए इंजीनियरों ने एक गजब की टेक्नोलॉजी निकाली है. इस टेक्नोलॉजी से भूकंप आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता. यह सब संभव होगा एक अनोखे बेड से, जो खतरा आने पर अपने आप बंकर में बदल जाता है. इस कमाल के बेड को देखकर आप भी दंग हो जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे करता है काम, बॉक्स में कई सुविधाएं


हम जिस टेक्नोलॉजी की बात कर रहे हैं, वो एक वायरल वीडियो में दिख रहा है. इसमें बताया गया है कि यह बेड कैसे भूकंप आने पर अपने आप बंकर में बदल जाता है और यह इतना मजबूत है कि इस पर सोने वाले को कुछ भी नहीं होता है. यही नहीं बेड जब बंकर बन जाएगा तो अंदर आदमी को ऑक्सीजन और अन्य जरूरी चीजें जो सर्वाइवल के लिए जरूरी हैं, वो सब मिलेंगी. इस तरह आप इसमें काफी देर तक जिंदा रह सकते हैं. 



इस तरह काम करेगा बेड


वायरल वीडियो में आप देखेंगे कि एक बेड है जिस पर एक आदमी सोया हुआ है. एनिमेशन से दिखाया गया है कि अचानक भूकंप का झटका आता है और बेड पर सोये शख्स को कुछ पता नहीं चलता. भूकंप ज्यादा होने पर जब इमारत गिरने लगती है तो उसका मलबा जैसे ही बेड पर सोए आदमी के ऊपर गिरने लगता हो तो बेड अपने आप ही फोल्ड हो जाता है और एक बॉक्स का रूप ले लेता है. वह बॉक्स बनने से पहले सोए हुए शख्स को अंदर धकेल देता है. इस बॉक्स में पानी, भोजन समेत मेडिकल किट आदि के इंतजाम पहले ही किए गए है.


लोग कर रहे हैं सराहना


वहीं इस वीडियो को सोशल मीडिय पर Enezator नाम के यूज़र ने अपलोड किया है. अभी तक इस वीडियो को 15 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.दूसरी तरफ 20 हज़ार लोगों ने इसे पसंद किया है. वीडियो पर बड़ी संख्या में लोग कमेंट भी कर रहे हैं. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं