नई दिल्ली: Avidhava Navami 2022: आज अविधवा नवमी है. श्राद्ध पक्ष चल रहा है और आज के दिन पति से पहले मृत्यु को प्राप्त हो जाने वाली सुहागिन महिलाओं का श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान आदि कर्मकाण्ड किया जाता है. जैसा कि इसके नाम से ज्ञात होता है अविधवा अर्थात जो स्त्री अपने जीवन काल में विधवा नहीं हुई है. इसे मातृ नवमी भी कहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए आज का पंचांग
आज 19 सितंबर सोमवार है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है. आचार्य विक्रमादित्य से जानिए शुभ मुहूर्त, राहुकाल, महत्वपूर्ण योग और नक्षत्र के बारे मेंः


आश्विन - कृष्ण पक्ष - नवमी तिथि - सोमवार
नक्षत्र - आर्द्रा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- व्यतिपात योग
चन्द्रमा का मिथुन राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 11.56 बजे से 12.44 बजे तक
राहु काल - 07.48 बजे से 09.19 बजे तक


त्योहार - मातृ नवमी (अविधवा नवमी) नवमी श्राद्ध, सोभाग्यवतिनाम श्राद्ध


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
बेलपत्र के सात पत्तों और सात कनेर को पुष्प को एक धागे में लपेटकर एक माला बनाएं. शहद और लाल चंदन को मिलाकर पत्तों पर तिलक करें. आज सायंकाल से पहले अपनी मनोकामना का स्मरण करते हुए भगवान शिव को अर्पित करें.


आचार्य विक्रमादित्य की भविष्यवाणी
ग्रह नक्षत्रों की चाल बता रही है कि पशुओं से संबंधित व्यापारियों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है, जबकि लोहा, सोना, चांदी, शीशा, स्टील के भाव में उतार-चढ़ाव रहेगा.



यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मेष व वृष को होगा फायदा, जानिए कर्क, सिंह, तुला, मीन का कैसा रहेगा सोमवार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.