नई दिल्लीः आज मंगलवार है. आज के दिन हनुमान जी की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं. हनुमान जी की पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और हर संकट दूर होता है. हनुमान जी को संकटमोचक कहा जाता है. क्योंकि वह अपने भक्तों को संकटों से बाहर निकालते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमान जी के समक्ष आसन लगाकर श्रीराम नाम का 108 बार जप करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. जिन लोगों को दांपत्य जीवन शुरू करना है या विवाह करना चाहते हैं, वे इस उपाय को करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.


यदि आप किसी प्रकार के संकट में घिरे हैं, तो मंगलवार के दिन या फिर प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करें और संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करें. संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करने से हर प्रकार के संकटों से पवनपुत्र हनुमान जी रक्षा करते हैं. मंगलवार के दिन आप किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली को चोला चढ़ाएं और सुंदरकांड का पाठ करें. हनुमान जी आपके संकट दूर करेंगे और आपका कार्य सफल होगा.


अगर कुंडली में मंगलदोष है तो हनुमान जी की नियमित पूजा करनी चाहिए और मंगलवार के लिए वृद्धजनों की सेवा करनी चाहिए. इससे मंगलदोष का प्रभाव कम जाता है.


आज का पंचांग   
आषाढ़ - कृष्ण पक्ष - अष्टमी तिथि - मंगलवार
नक्षत्र - उत्तर भाद्रप्रदा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - आयुष्मान योग 
चन्द्रमा का मीन राशि पर संचरण


आज का शुभ मुहूर्त -12.01 बजे से 12.55 बजे तक
राहु काल - 03.50 बजे से 05.30 बजे तक


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज सायंकाल अपने घर से दक्षिण दिशा में 7 वटवृक्ष के पत्ते को नदी या सरोवर के पानी से धोकर उस पर सिंदूर अथवा रोली से तिलक करें. सभी पत्तों पर थोड़ा सा शहद और अक्षत रखकर एक-एक दीपक रखकर उसे प्रज्वलित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.


यह भी पढ़िएः क्या अंतरिक्ष यात्री देर में होते हैं बूढ़े? आइंस्टीन के सिद्धांत में छिपा है इसका जवाब


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.