नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज रविवार है. रविवार का दिन भगवान सूर्य नारायण का विशेष दिन माना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार मान्यता है कि पक्षियों में विशिष्ट गरुड़ देव ने रविवार के दिन ही विष्णु जी की पूजा करके उन्हें प्रसन्न किया था और उन्हें विष्णु जी की कृपा प्राप्त हुई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहते हैं सच्चे मन से जो लोग भगवान विष्णु की पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं भगवान विष्णु की पूजा से माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और धन संबंधी परेशानियां नहीं आती हैं.


इन चीजों का करें दान
रवि ग्रह से संबंधित परेशानियों से बचने के लिए कुछ चीजों का दान करना शुभ माना गया है. इसमें सोना, तांबा, पीला कपड़ा, घी, पीला फूल, पीला फल, नमक, गेहूं के दान का कहा गया है. यह दान रविवार को करने पर ज्यादा शुभ फलदायक होता है.


इस दिन नई प्रॉपर्टी और इलेक्ट्रॉनिक का सामान खरीदना शुभ होता है. हालांकि इस दिन आंखों से जुड़ी चीजों को खरीदने से बचना चाहिए. साथ ही इस दिन धारदार वस्तुएं भी नहीं खरीदना चाहिए.


कुंडली में रविग्रह मजबूत करने के लिए क्या करें?
जिन लोगों का सूर्य ग्रह कमजोर होता है उनको रविवार का व्रत करना चाहिए. सूर्य को मजबूत करने के लिए आप ॐ ह्रां ह्री ह्रौं सः भास्कराय नमः मंत्र का जाप मंत्र का जाप 3, 5 या 16 माला कर सकते हैं. जिनका रवि कमजोर होता है, उनको भोजन में पीला फल, नमक, गेहू का सेवन करना चाहिए.


ज्येष्ठ  - शुक्ल पक्ष- षष्ठी  तिथि - रविवार
नक्षत्र -  आश्लेषा 
महत्वपूर्ण योग – व्याधात
चन्द्रमा का कर्क राशि पर संचरण-
आज का शुभ मुहूर्त – रवि योग सूर्य उदय से रात 12.24  बजे तक
राहु काल- 04 बजकर 43 मिनट से शाम 06.06


त्योहार - अरण्य षष्ठी, मां विन्ध्वासिनी पूजा


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
भोजपत्र में 11 चावल का दाना लपेटकर उसे लाल धागे से बांध दीजिए. सूर्यास्त से पहले भगवान विष्णु के चरणों में अपनी मनोकामना का स्मरण करते हुए अर्पित करें.



यह भी पढ़िएः विधि-विधान से पूजन करने पर धन बरसाती हैं मां लक्ष्मी, जानिए लक्ष्मी मंत्र व पूजा की सही विधि


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.