विधि-विधान से पूजन करने पर धन बरसाती हैं मां लक्ष्मी, जानिए लक्ष्मी मंत्र व पूजा की सही विधि

Shukrawar Ke Upay: माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान के साथ की जानी चाहिए. इन्हें प्रसन्न करने के लिए व्यक्ति हरसंभव प्रयत्न करता है. मान्यता है कि अगर शुक्रवार के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं. मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 3, 2022, 07:42 AM IST
  • साफ-सफाई का रखें खास ध्यान
  • मां को मिश्री व खीर का लगाएं भोग
विधि-विधान से पूजन करने पर धन बरसाती हैं मां लक्ष्मी, जानिए लक्ष्मी मंत्र व पूजा की सही विधि

नई दिल्लीः Shukrawar Ke Upay: माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान के साथ की जानी चाहिए. इन्हें प्रसन्न करने के लिए व्यक्ति हरसंभव प्रयत्न करता है. मान्यता है कि अगर शुक्रवार के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं. मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही आर्थिक स्थिति भी ठीक हो जाती है.

जानिए माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के खास उपाय
मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है. आपने अगर शुक्रवार का व्रत रखा है तो सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान-ध्यान करने के बाद क्रीम रंग के कपड़े पहनें. इसके बाद श्रीयंत्र की पूजा करें. मान्यता है कि इस दिन श्री सूक्त का पाठ करना भी बेहद शुभ होता है.

शु्क्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें जैसे कमल का फूल, कौड़ी, शंख, लाल या गुलाबी कपड़ा किसी मंदिर में जाकर अर्पित करें. इससे आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान
कहते हैं कि जिस जगह साफ-सफाई होती है वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है. गंदे स्थान से मां लक्ष्मी दूरी बनाकर रखती हैं. ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा साफ-सफाई रखें. खासतौर पर शुक्रवार के दिन कार्यस्थल की सफाई जरूर करें. इससे धन लाभ होगा.

अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का स्थायी वास चाहते हैं तो पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएं और पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी का पूजन करें. पूजा स्थल के नजदीक किचन या फिर टॉयलेट नहीं होना चाहिए.

मां को मिश्री और खीर का लगाएं भोग
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन माता को मिश्री और खीर का भोग लगाना चाहिए. इसके साथ ही मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करें. यह काफी प्रभावी माना जाता है. उपाय को करने से माता की कृपा जल्द होती है.

यदि धन प्राप्ति में रुकावट आ रही है तो ऐसे में आप शुक्रवार के दिन एक लोटा जल में गंगाजल मिलाएं और सूर्य भगवान को अर्पण करें. ध्यान रहे उस जल का बचा हुआ हिस्सा आप घर पर ले आएं और पूरे घर में छिड़कें. ऐसा करने से धन की कमी की समस्या पूरी होगी.

इस उपाय से आत्मविश्वास में होगी वृद्धि
यदि धन की कमी के कारण आत्मविश्वास की कमी आ गई है तो ऐसे में आप शुक्रवार के दिन स्नान आदि करके सूर्य भगवान को जल अर्पण करें ध्यान रहे जल आपको तांबे के बर्तन में अर्पण करना है ऐसा करने से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी.

घर में खुशियां लाने के लिए शुक्रवार के दिन स्नान आदि करके पूरब की दिशा में मुंह करके आसन बिछा कर बैठे और ओम घृणि सूर्याय नमः इस मंत्र का 108 बार जप करें ऐसा करने से परिवार में खुशियां ही खुशियां आएंगी.

शुक्रवार के दिन से लगातार 21 दिनों तक कमल गट्टे के 108 दानों को एक-एक करके घी में डुबो कर मां लक्ष्मी के गायत्री मंत्र श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् का जाप करना चाहिए. यह जाप करते हुए मां लक्ष्मी के समक्ष आहुति दें.

शाम के वक्त की जाती है मां लक्ष्मी की पूजा
मां लक्ष्मी की पूजा हमेशा शाम के वक्त की जाती है और पूजा करने से पहले स्नान आदि करें और फिर जहां आपको पूजा करनी उस स्थान को भी शुद्ध कर लें. इसके बाद पूजा आरंभ करें. मां लक्ष्मी की पूजा करते समय उनको गुलाबी रंग के फूल अर्पित करें, क्योंकि यह रंग और फूल मां को अतिप्रिय हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे मां प्रसन्न होती हैं. मां लक्ष्मी को भोग लगाने के लिए कुछ मीठा बनाए और अंत में आरती करें

शुक्रवार को ये कार्य करने से बचें
इस दिन खट्टा न खाएं तो आपके साथ अच्छा ही होगा. किसी भी प्रकार से शरीर पर गंदगी न रखें, अन्यथा आकस्मिक घटना-दुर्घटना हो सकती है. पिशाची या निशाचरों के कर्म से दूर रहें. नैऋत्य, पश्चिम और दक्षिण में यात्रा न करें.

वैसे तो कभी किसी महिला का अपमान नहीं करना चाहिए, लेकिन शुक्रवार के दिन इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए और किसी महिला को अपशब्द नहीं बोलने चाहिए. शुक्रवार के दिन मांस, मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है.

किसी को चीनी न दें उधार
शुक्रवार के दिन किसी को भी उधार में चीनी नहीं देनी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चीनी का संबंध शुक्र ग्रह से होता है और शुक्र को भौतिक सुख और समृद्धि का स्वामी माना जाता है. इसलिए उधार चीनी देने से शुक्र पक्ष कमजोर पड़ता है और घर में दरिद्रता आती है.

शुक्रवार के दिन किसी के भी प्रति घमण्ड अथवा अहंकार नहीं दिखाना चाहिए. अहंकार करने वालों पर माता लक्ष्मी की कुदृष्टि होती है. इसलिए शुक्रवार के दिन ऐसे कोई भी कार्य करने से बचें, जिसमें अहंकार अथवा घमण्ड के भाव हो.

रसोई में न रखें जूठे बर्तन
कहा जाता है कि रसोई घर में भी माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए शुक्रवार के दिन रसोई घर एकदम साफ सुथरी होनी चाहिए. रसोई में जूठे बर्तन रखने से माता लक्ष्मी नाराज होती हैं.

ये भी पढ़िए- सपने में मिठाई खाते देखने का क्या है मतलब, जानिए भविष्य में कुछ अच्छा होगा या बुरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़