नई दिल्ली: Panchang 8 July 2022: गुप्त नवरात्र पूर्ण होने के साथ यह स्वयं सिद्ध मुहूर्त है और अबूझ सहालग भी होते हैं. सिद्ध मुहूर्त होने के कारण इस दिन किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए पंचांग शुद्धि देखने की आवश्यकता नहीं होती. आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला हैं? आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं आज का गुडलक आपको बताते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहु काल..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज का पंचांग


आषाढ़ - शुक्ल पक्ष - नवमी तिथि - शुक्रवार
नक्षत्र- चित्रा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- शिव योग 
चन्द्रमा का तुला राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त- 12.05 बजे से 12.58 बजे तक
राहु काल- 10.51 बजे से 12.31 बजे तक


त्योहार
नवरात्रि... महानवमी, भड्डली नवमी


गुप्त नवरात्र पूर्ण होने के साथ यह स्वयं सिद्ध मुहूर्त है और अबूझ सहालग भी होते हैं. सिद्ध मुहूर्त होने के कारण इस दिन किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए पंचांग शुद्धि देखने की आवश्यकता नहीं होती. सगाई, विवाह संस्कार, नींव पूजन, गृह प्रवेश, व्यापार आरंभ, वाहन खरीदना आदि कार्य इस तिथि पर किए जा सकते हैं.


भडली नवमी के दो दिन बाद ही देवशयनी एकादशी है. इस दौरान भगवान श्रीहरि विष्णु चार माह के लिए शयन को चले जाते हैं. इस कारण चार माह तक कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. देवशयनी एकादशी से ही चातुर्मास का आरंभ माना जाता है. देवउठनी एकादशी पर श्रीहरि भगवान विष्णु के जागृत होने पर चातुर्मास संपन्न होता है और सभी तरह के शुभ कार्य शुरू किए जाते हैं.


आज भड्डरी नवमी है,  घाघ और भडुरी की मौसम की कहावतों ज्योतिष, आयुर्वेद, नीति के अलावा, वर्षा के पूर्वानुमान के बारे में कई और धारणाएं प्रचलित हैं,  ये भारतीय वैज्ञानिक ऋषि मुनियों की अदभुत खोज है. जैसे यह कि फागुन वदी तृतीया को बादल व हवा हो तो अश्विन शुक्ल में तृतीया से षष्ठी तक वर्षा योग बनता है. फागुन माह की अमावस्या व पूर्णिमा को गुरुवार हो तो गरीब किसान सुखी रहते हैं.


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें?
आज देवी दुर्गा के नौ पिंडों पर दुध और मालपुआ को अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.


इसे भी पढ़ें- Rashifal: वृष राशि वालों की इनकम में होगी बढ़ोतरी, जानिए अपना आज का राशिफल



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.