नई दिल्ली: घर की साफ-सफाई के लिए घरों में झाड़ू का प्रयोग किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं झाड़ू का मां लक्ष्मी से कनेक्शन है. हिंदू धर्म में झाड़ू को लेकर कई नियम भी है. शनिवार के दिन और अमावस्या के दिन झाड़ू को नहीं फेंकना चाहिए. वहीं धनतेरस के दिन झाड़ू को लेकर आप ये उपाय कर सकते हैं. इन उपाय की मदद से आपके जीवन में धन की कमी नहीं होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनतेरस पर लें नई झाड़ू 
धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए. माना जाता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. इस दिन पुरानी झाड़ू को भी घर से बाहर नहीं करना चाहिए. इस दिन झाड़ू फेंकने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. रात के समय मां लक्ष्मी की पूजा करें, वहीं झाड़ू को घर के मंदिर के आस-पास रख दें. 


झाड़ू का दान 
धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए झाड़ू का दान करना चाहिए. धनतेरस के दिन मार्केट से आप 2 नई झाड़ू लेकर आएं, इसके बाद झाड़ू को किसी जरूरतमंद इंसान को दान करें. इस दिन झाड़ू दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. वहीं घर से नकारात्मकता दूर होती है. 


झाड़ू और कपूर 
धनतेरस के दिन सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले स्नान करें. इसके बाद नई झाड़ू खरीदकर लेकर आएं. झाड़ू लेने के बाद इस पर गंगाजल छिड़क दें. इसके  बाद कपूर जलाकर झाड़ू के ऊपर से घूमनाएं. इस उपाय को करने से घर में कोई बीमार है तो वह जल्दी ठीक हो जाएंगे.  


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.