नई दिल्ली: Chandra Gochar 2024: ज्योतिष शास्त्र में गोचर के बारे में बताया गया है. जब भी गोचर होता है, तो सभी राशियों पर प्रभाव पड़ता है. किसी राशि के जातकों को फायदा होता है, तो कभी कुछ राशियों को नुकसान भी होता है. हाल ही में चंद्र देव ने गोचर किया है. आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोचर क्या होता है?
जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है, तो यह गोचर कहलाता है. ये ग्रह एक तय समय सीमा तक किसी राशि में रहते हैं, फिर दूसरी राशि में प्रवेश कर जाते हैं.

ज्योतिष शास्त्र में चंद्र देव का विशेष स्थान
ज्योतिष शास्त्र में चंद्र देव का विशेष स्थान माना जाता है. चंद्र देव को मन और माता का कारक ग्रह माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र में 9 ग्रह होते हैं, चंद्र देव सबसे जल्दी राशि परिवर्तन करने वाले ग्रह हैं. ये हर ढाई दिन में गोचर करते हैं.

ग्रह गोचर का समय
वैदिक पंचांग की मानें तो 26 अक्टूबर, 2024 को सुबह 11:47 बजे चंद्र देव कन्या राशि में गोचर कर चुके हैं. 29 अक्टूबर, 2024 को सुबह 12:29 बजे तक ग्रह गोचर यहां विराजमान रहेंगे.

तीन राशियों को मिलेगा लाभ
इन तीन राशियों पर ग्रह गोचर से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. आइए, जानते हैं कि ये तीन राशियां कौनसी हैं.
मेष राशि
चंद्र देव के गोचर करने से मेष राशि को फायदा हुआ. इन्हें मानसिक शांति मिलने वाली है. जो धन लंबे समय से अटका हुआ था, वह अब मिल जाएगा. इनकी सेहत में सुधार हो जाएगा. नौकरीपेशा करने वालों का प्रमोशन हो सकता है.

मकर राशि
मकर राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. छात्रों को परीक्षा में अच्छा परिणाम मिलेगा. अपार सफलता मिल सकती है. आय के नए स्रोत खुल सकते हैं, इससे आर्थिक स्थिति पहले के मुकाबले बेहतर होगी.

मीन राशि
चंद्र देव के गोचर से मीन राशि के जातकों को फायदा  होगा. राजनीति के क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता मिलने के आसार बनते दिख रहे हैं. परिवार में चल रहा मनमुटाव दूर होगा.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- एकादशी के दिन क्यों नहीं खाना चाहिए चावल, वजह जानकर व्रत न होने पर भी नहीं छूएंगे राइस


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.