नई दिल्ली: हिंदू धर्म में छठ पूजा का विशेष महत्व होता है. दिवाली के 6 दिन बाद छठ पूजा होती है. यह त्योहार आस्था और प्रेम का त्योहार है. छठ पूजा की शुरुआत नहाय-खाय के साथ होती है. व्रत का समापन सूर्यदेव को सुबह अर्घ्य देने का साथ होता है. आइए जानते हैं इस साल छठ पूजा कब है इसे कैसे मनाया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है छठ पूजा 
हिंदू पंचांग के अनुसार छठ पूजा कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. इस साल पष्ठी तिथि का आरंभ 7 नवंबर को रात 12 बजकर 41 मिनट पर हो रहा है, इसका समापन 8 नवंबर को देर रात 12 बजे होगा. ऐसे में 7 नवंबर को शाम को अर्घ्य देंगे. 8 नवंबर को सुबह अर्घ्य दिया जाएगा. 


छठ पूजा का महत्व 
छठ पूजा का विशेष महत्व होता है. इस पर्व में सूर्यदेव और छठी मैया की पूजा की जाती है. माना जाता है कि सूर्यदेव और माता छठी की आराधना करने से भक्तों को सारी मनोकामना पूरी होती है. छठ का व्रत चार दिनों का होता है. 


मान-सम्मान 
छठ पूजा में सूर्य देव की पूजा करने से मान-सम्मान के साथ सुख-समृद्धि और सौभाग्य में वृद्धि होती है. वहीं छटी मैया संतान की देवी हैं. छठ पर्व में मां की उपासना करने से लोगों की संतान की कामना पूरी होती है. 


कौन हैं छठी मैया 
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार छठी मैया को ब्रह्मा जी की मानस पुत्री के रूप में माना जाता है. वहीं बच्चे के जन्म के छठे दिन छठी माता के इस स्वरूप की पूजा की जाती है, ताकि बच्चा स्वस्थ रहे और बच्चे को लंबी उम्र मिले. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- Aaj ka Rashifal: इस राशि के जातक न करें पैसे का लेन-देन, लग सकता है बड़ा घाटा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.