नई दिल्लीः Daily Panchang: आज बुधवार है. आज का दिन भगवान गणेश जी को समर्पित है और इस दिन विधि-विधान से गणेश जी का पूजन किया जाता है. गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है, क्योंकि यह अपने भक्तों के सभी दुखों को समाप्त कर उन्हें सुख-शांति और समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. आज के दिन सर्वप्रथम पूजने वाले श्री गणेश जी की पूजा करने से जीवन कई संकट दूर होते हैं और हर कार्य सफल होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधवार को करें गणेश गायत्री मंत्र का जाप
गणेश गायत्री मंत्रः ‘एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुद्धि प्रचोदयात.’


बुधवार के दिन इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस मंत्र का जाप 108 बार किया जाता है. अगर कोई व्यक्ति 11 दिन तक गणेश गायत्री मंत्र का जाप करता है तो उसका भाग्योदय होता है.


पूर्ण सात्विक रहना है जरूरी
इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाले सभी दुख खत्म हो जाते हैं. लेकिन ध्यान रखें इस मंत्र का जाप करते समय व्यक्ति को पूर्ण सात्विक होना जरूरी है. यानी इस दिन मांस, मदिरा का सेवन निषेध होता है.


बुधवार को करनी चाहिए गणपति की पूजा
आज के दिन गणेश मंदिर में जाकर गणपति बप्पा के दर्शन करना शुभ होता है. संकट हर्ता श्री गणेश बुद्धि, ज्ञान, सुख, सौभाग्य और शुभता के दाता हैं. आज का दिन बुद्धि, विवेक, बिजनेस और करियर में महत्वपूर्ण कारक माने जाने वाले बुध ग्रह से भी जुड़ा है. जिस जातक की कुंडली में बुध ग्रह खराब है, उन्हें बुधवार को विशेषतौर पर गणपति की पूजा करनी चाहिए. हरे वस्त्र और हरे फल का दान करना चाहिए.


आज का पंचांग
श्रावण - शुक्ल पक्ष - त्रयोदशी - बुधवार
नक्षत्र - पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - प्रीति योग
चंद्रमा का धनु के उपरांत मकर राशि पर संचरण


आज का शुभ मुहूर्त- रवि योग 09.39 बजे से
राहु काल- 12.32 बजे से 02.09 बजे तक


मंगल का वृषभ राशि में प्रवेश
आज मंगल वृषभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं. मंगल के वृष राशि में आने से कई चीजों की कीमतों में वृद्धि होने के आसार हैं. सोना, कॉपर, जस्ता, चांदी, लोहा, लाल मिर्च, सरसों, तेल, सोयाबीन, कपास, चंदन, कपूर के दाम बढ़ सकते हैं.


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज सायंकाल के बाद सूखे नारियल के गोले में भीगे चावल और गुड़ डालकर उसे लाल कपड़े में लपेटकर बलथर युक्त मिट्टी में अपनी मनोकामना को याद करते हुए दबा दीजिए. लौटते समय वापस मुड़कर नहीं देखना है.


यह भी पढ़िए: Rashifal: मिथुन, धनु और कुंभ को होगा लाभ, कर्क व सिंह को रखना होगा इन बातों का ध्यान



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.