नई दिल्ली: Dhanteras 2024 Date: दिवाली से पहले आने वाले पर्व त्योहार के प्रति रोमांच पैदा करते हैं. पहले से ही दिवाली की धूम दिखने लगती है. धनतेरस का पर्व जैसे ही आता है, बस उसी दिन से दिवाली की रौनक दिखने लगती है. हिंदू धर्म में धनतेरस का अलग महत्व है. इस दिन बाजार से घर के लिए कोई नया सामान खरीदकर लाया जा सकता है. आइए, जानते हैं कि इस साल धनतेरस कब है, इससे आपका कंफ्यूजन भी दूर हो जाएगा.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनतेरस कब है (Dhanteras Kab Hai)
धनतेरस का हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है. इस साल त्रयोदशी तिथि मंगलवार 29 अक्टूबर, 2024 की सुबह 10:31 बजे शुरू हो जाएगी. यह बुधवार 30 अक्टूबर, 2024 को दोपहर 1:15 बजे तक रहेगी. धनतेरस 29 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी. इसी दिन आपको खरीदारी करनी है.

धनतेरस पर करें इनकी पूजा
धनतेरस वाले दिन आपको भगवान धन्वंतरि, माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करनी है. ऐसा माना जाता है कि इस विशेष दिन सोने या चांदी के आभूषणों खरीदने पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त- (Dhanteras 2024 Shubh Muhurat)
वैदिक पंचांग की मानें तो धनतेरस पर पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर, 2024 (मंगलवार) को शाम 6:31 बजे से लेकर 8:13 बजे तक रहेगा. कुल मिलाकर पौने दो घंटे तक पूजा का शुभ मुहूर्त रहने वाला है. इसी अवधि में आपको माता लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि और भगवान कुबेर की पूजा कर लेनी चाहिए/

धनतेरस पूजन विधि (Dhanteras Puja Vidhi)
धनतेरस वाले दिन पूजा के लिए आपको सबसे पहले भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करनी है. इसके बाद धन्वंतरि देव, माता लक्ष्मी और कुबेर देवता के सामने घी का दीया जलाएं. उनके सामने फल और फूल रखें. देवताओं और देवी को भोग लगाएं. पूजा करते हुए 'ॐ ह्रीं कुबेराय नमः' के मंत्र का जाप जरूर करें. फिर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा करें.


ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: शिक्षा, करियर, धन और बिजनेस के हिसाब से ऐसा रहने वाला है आज का दिन, इन 2 राशियों को मिलेगी सफलता


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.