Vastu Tips for Tulsi Plant भारतीय संस्कृति में तुलसी का पौधा बेहद शुभ माना गया है और इसका विषेश महत्व है. तुलसी का प्रयोग पूजा से लेकर घर के वास्तु दोष को दूर करने में किया जाता है. यह अपने आस-पास के माहौल को सकारात्‍मकता से भर देता है. घर में तुलसी का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा को कम करने में मदद मिलती है और सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण भी हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. तुलसी का पौधा आपको अधिक ऊर्जा, स्वास्थ्य और समृद्धि प्राप्त करने में मदद कर सकता है. हालांकि अगर तुलसी के पौधे को सही दिशा में नहीं रखा गया हो तो यह आपके सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदल सकता है.


इस दिशा में लागाएं पैधा
तुलसी का पौधा भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. तुलसी के पौधे को घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि तुलसी के पौधे को पर्याप्त धूप लगे.  जहां भी तुलसी का पौधा रखा जाता है वहां के आसपास हमेशा साफ-सफाई होनी चाहिए.


इस जगह पर ना रखें तुलसी
वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पास कूड़ेदान, जूते या झाडू रखने से बचना चाहिए. फूल वाले पौधे को तुलसी के पास रखा जा सकता है, लेकिन तुलसी के पौधे को किसी भी कांटेदार पौधों के पास न रखें. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा और दुर्भाग्य आकर्षित होता है.


धन को आकर्षित करने के उपाय
तुलसी के पौधे को हमेशा अपने घर के मूल आधार से उपर रखना चाहिए. तुलसी के पौधे के लिए एक चबूतरा बनाएं और चबूतरे के ऊपर ही इसे रखें. यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी कब है 25 या 26 जनवरी? जानिए शुभ मुहूर्त व महत्व


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.