नई दिल्ली: माना जाता है कि नींद में आने वाले ख्वाबों का अपना एक अर्थ होता है. स्वप्न विज्ञान में सपनों को भविष्य के संकेत के तौर पर लिया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में हर सपने का कोई न कोई अर्थ होता है. ये सपने हर बार कोई न कोई ऐसा संकेत दे रहे होते हैं, जिनका अर्थ होता है- या तो आपके जीवन में कुछ अच्छा घटित होने वाला है अथवा कुछ बुरा. ज्योतिष शास्त्र में सपनों को लेकर कई उपाय भी बताए गए हैं, जिसे करके आप ऐसी चीजों से छुटकारा भी पा सकते हैं कि आपके साथ कुछ भी अहित न हो. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य से जानिए सपने में डायरी या ब्लैकबोर्ड देखने का क्या मतलब है. ये सपने आपके भविष्य को लेकर क्या संकेत दे रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सपने में खुद को किसी स्त्री के साथ आलिंगन अवस्था में देखने का क्या है संकेत


सपने में किसी अन्य लड़की अथवा स्त्री के साथ स्वयं को आलिंगन अवस्था में देखने का अर्थ है कि आप अपने वैवाहिक जीवन से खुश नहीं हैं. पारिवारिक जीवन में आप नीरसता महसूस करते हैं. आपकी इच्छाएं दबी हुई हैं और उसे जाहिर नहीं कर पाते हैं. इसका अर्थ यह भी कि आपकी संगत अच्छे लोगों के साथ नहीं हैं. इसलिए अपनी संगति बदलने का प्रयास कीजिए.


सपने में खुद को नकाब पहने हुए देखने का क्या है संकेत


सपने में बुर्का या नकाब पहने देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है. यह संकेत देता है कि आपके करीब का कोई व्यक्ति आपके साथ विश्वासघात करने वाला है, इसलिए सतर्क हो जाएं. सावधान हो जाएं. तटस्थ रहें और लेन देन में पारदर्शिता रखें. किसी के साथ गोपनीय बातें शेयर नहीं करें.

यह भी पढ़िए- Palmistry: हथेली में ऐसी हस्तरेखाओं वाले जातक होते हैं बेहद आलसी, हमेशा रहते हैं उदास
 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.